Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,944,783
मामले (भारत)
179,349,385
मामले (दुनिया)
×

नए साल पर TRAI का तोहफा, 130 रुपये में देख पाएंगे 200 चैनल

नए साल पर TRAI का तोहफा, 130 रुपये में देख पाएंगे 200 चैनल

- Advertisement -

नई दिल्ली। महंगे केबल और DTH कनेक्शनों से आप सभी परेशान होंगे, लेकिन नए साल में आपके लिए एक खुशखबरी है। ग्राहकों को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने बड़ी राहत दी है। अब आप 130 रुपये में 200 चैनल देख पाएंगे। नए नियम के मुताबिक ब्रॉडकास्टर 15 जनवरी तक अपने चैनल की दरों (Channel rates) में बदलाव करेंगे। 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट पब्लिश होगी। जिसके बाद 1 मार्च, 2020 से नई दरें लागू होंगी।


ट्राई का कहना है कि इस नियम से ग्राहकों को राहत मिलेगी। दरअसल ट्राई (TRAI) ने केबल और प्रसारण सेवाओं के लिए नई नियामकीय रूपरेखा पेश की। इसके तहत केबल टीवी के ग्राहक कम कीमत पर अधिक चैनल देख सकेंगे। खास बात यह है कि नियामक ने उपभोक्ताओं द्वारा सभी ‘फ्री टू एयर’ चैनलों के लिए दिए जाने वाले मासिक शुल्क की सीमा 160 रुपये तय कर दी है।
ट्राई ने एक ही घर या फिर ऑफिस में एक से अधिक कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही है। अब केबल कंपनियों को ऐसा कनेक्शन (Connection) देने पर कीमतों में कमी करनी होगी, अभी ऐसे कनेक्शन पर भी एनसीएफ पहले कनेक्शन के समान ही रहती है।

यह भी पढ़ें: Congress के स्थापना दिवस पर युवा नेता की गोली मारकर हत्या,मौके पर निकले प्राण

विभिन्न प्रावधानों की समीक्षा के बाद ट्राई ने 200 चैनलों के लिए अधिकतम एनसीएफ शुल्क (Tax free) को घटाकर 130 रुपये कर दिया है। इसके अलावा नियामक ने फैसला किया है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने जिन चैनलों को अनिवार्य घोषित किया है, उन्हें एनसीएफ चैनलों की संख्या में नहीं गिना जाएगा। इसके अलावा ट्राई ने वितरण प्लेटफार्म परिचालकों (डीपीओ) को लंबी अवधि यानी 6 महीने या अधिक के सब्सक्रिप्शन पर रियायत देने की भी अनुमति दे दी है। इस समय यूजर्स को टीवी देखने के लिए दो तरह के बिल का भुगतान करना पड़ता है, जिसमें एनसीएफ और कंटेंट चार्ज शामिल है। अब तक केबल टीवी ग्राहकों को 130 रुपये में केवल 100 फ्री टू एयर चैनल मिलते थे। टैक्स मिलाकर के यह करीब 154 रुपये होता है। इसमें से 26 चैनल्स केवल प्रसार भारती के होते थे। नए नियम के मुताबिक ब्रॉडकास्टर 19 रुपये वाले चैनल बुके में नहीं दे सकेंगे। 12 रुपये से कम कीमत के चैनल ही बुके में दिए जा सकेंगे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है