Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

कोरोना संक्रमितों की संख्या घट रही-महामारी के बीच घरों में मनाई जा रही ईद

नीति आयोग ने कहा, वायरस कहीं नहीं गया, पीक के आगे भी आने की आशंका

कोरोना संक्रमितों की संख्या घट रही-महामारी के बीच घरों में मनाई जा रही ईद

- Advertisement -

देश के लिए आज कुछ राहत की खबर सामने आ रही है। कोरोना संक्रमितों (Corona Infected)की संख्या कुछ घट रही है। हालांकि,बीते 24 घंटों में देशभर में 3 लाख 42 हजार 896 नए मामलों की पहचान हुई है, तो 3 लाख 44 हजार 570 ठीक भी हुए हैं। इस दौरान देशभर में 3997 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। इस महामारी के बीच आज दुनियाभर में ईद (Eid) का त्योहार मनाया जा रहा है। भारत में इसे लोग घरों में ही रहकर मना रहे हैं। महीने भर के रोजे का अंत ईद का त्योहार के साथ होता है। इससे पहले के वर्षों में इस दिन मस्जिदों में खूब धूम रहती थी,लेकिन इस मर्तबा महामारी के चलते लोग इसे घरों में ही मना रहे हैं।

यह भी पढ़ें:कोरोना मरीजों के लिए खतरा बन रहा ब्लैक फंगस क्या है और हिमाचल के लिए क्या राहत है

इसी बीच केंद्र सरकार ने दिसंबर तक देश में वैक्सीन (Vaccine) की उपलब्धता का पूरा रोडमैप पेश किया है। यानी इस साल के अंत तक देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग सकती हैं। रोडमैप के अनुसार जुलाई तक देश में कुल 51.6 करोड़ डोज उपलब्ध होंगी। इनमें से लगभग 17 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं। वहीं, अगस्त से दिसंबर तक 216 करोड़ डोज का उत्पादन होगा। ये देश में 18 साल से अधिक उम्र के लगभग 95 करोड़ लोगों को दोनों डोज की वैक्सीन से कहीं अधिक होंगी। बताया गया है कि इन सभी वैक्सीन डोज का उत्पादन देश के भीतर होगा और इसमें आयात होने वाली वैक्सीन शामिल नहीं हैं।


यह भी पढ़ें:कोरोना काल में भारत को 7 हजार करोड़ की मदद करने वाले इस युवक को जानते हैं आप… 

वहीं, नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य डॉ विनोद पॉल (Dr. Vinod Paul) ने कहा है कि कोरोना फिर से खतरनाक रूप में सामने आ सकता है, इसलिए तैयारियों को तेज किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अभी से ठोस कदम उठाने होंगे, ताकि तीसरी लहर से बेहतर ढंग से निपटा जा सके। उन्होंने साफ कहा है कि कोरोना महामारी से जल्द निजात मिलने की कोई संभावना नहीं है। वायरस कहीं नहीं गया है और पीक के आगे भी आने की आशंका बराबर बनी हुई है। डॉ पॉल ने कहा कि हम इस मंच से बार-बार चेतावनी देते रहे हैं कि कोरोना की दूसरी लहर आएगी, हमने यह कहा गया था कि 80 प्रतिशत आबादी अभी भी खतरे में है और वायरस कहीं नहीं गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है