Covid-19 Update

2,16,303
मामले (हिमाचल)
2,11,008
मरीज ठीक हुए
3,628
मौत
33,339,375
मामले (भारत)
226,929,855
मामले (दुनिया)

Corona in India : लॉकडाउन-4 से पहले 90 हजार के पार पहुंचा मरीजों का आंकड़ा, 2,872 की गई जान

Corona in India : लॉकडाउन-4 से पहले 90 हजार के पार पहुंचा मरीजों का आंकड़ा, 2,872 की गई जान

- Advertisement -

नई दिल्ली। लॉकडाउन का तीसरा चरण भी खत्म होने वाला है लेकिन भारत में अभी भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों बढ़ते जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों (Corona positive cases) की कुल संख्या 90,927 हो गई है, जिनमें 53,946 सक्रिय हैं, 34,109 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 2,872 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Corona संकट के बीच हिमाचली सीमा में उड़ता दिखा चीनी Helicopter

 

दिल्ली के होम आइसोलेशन में हैं सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली (Delhi) में कुल संक्रमित 9333 हैं, जबकि एक्टिव यानी उपचाराधीन मरीजों की संख्या 5278 है। इन्हीं में से 38 फीसदी होम आइसोलेशन में हैं। दिल्ली में फिलहाल 5278 एक्टिव केस हैं, जिनमें 1983 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। केवल 3.42 फीसदी मरीज ही गंभीर हालत में मिल रहे हैं, जिन्हें आईसीयू और वेंटिलेटर (ICU & Ventilator) पर रखा गया है। दिल्ली सरकार के हेल्थ बुलेटिन का आकलन किया जाए तो 10 लाख में से 471 लोग संक्रमित मिल रहे हैं, जबकि औसतन 6604 लोगों की जांच हो रही है। दिल्ली में कोरोना वायरस की संक्रमण दर फिलहाल 5 फीसदी है, जबकि रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत से काफी ज्यादा 42 फीसदी दर्ज की गई है। वहीं, दिल्ली में कोरोना वायरस से मृत्युदर 1.38 फीसदी है। फिलहाल दिल्ली में आधे से ज्यादा यानी 56.55 फीसदी एक्टिव केस हैं, जिन्हें कोविड अस्पताल, निगरानी और स्वास्थ्य केंद्र के अलावा होम आइसोलेशन में रखा गया है।

 

पीजीआई चंडीगढ़ से कोरोना संक्रमित 12 मरीज हुए डिस्चार्ज

चंडीगढ़ के लिए शनिवार का दिन बेहद खास रहा। 12 पॉजिटिव मरीजों ने कोरोना पर जीत दर्ज कर घर वापसी की। पीजीआई के कोरोना डेडिकेटेड हॉस्पिट से डिस्चार्ज होने वाले 12 मरीजों में से 10 अकेले बापूधाम के हैं। जबकि दो मरीज सेक्टर 30 और सेक्टर 15 के हैं। इन सभी मरीजों को 27 अप्रैल से 2 मई के बीच में पीजीआई में कोरोना संक्रमित होने के बाद भर्ती किया गया था। इन मरीजों के साथ ही अब चंडीगढ़ में कोरोना संक्रमण के बाद ठीक होने वाले कुल मरीजों की संख्या 52 हो गई है। राहत की बात यह है कि पिछले 6 दिनों में जहां कुल 28 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। वहीं, तीन दिनों में कोई भी नया पॉजिटिव केस नहीं मिला है। इससे प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। लोगों का मानना है कि धीरे-धीरे सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों की समझ होने के कारण ही यह सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

आज हो सकता है लॉकडाउन-4 को लेकर ऐलान

लॉकडाउन के चौथे चरण का आज ऐलान हो सकता है। सभी राज्यों से मिले फीडबैक के बाद केंद्र सरकार नए दिशानिर्देश वाले लॉकडाउन की घोषणा करेगी। लॉकडाउन 4.0 में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान इसके संकेत दिए थे कि लॉकडाउन के चौथे चरण में इस बात संतुलन बनाया गया है कि किस हद तक और कहां रियायत दी जाए, जिससे आर्थिक गतिविधि को भी शुरू करने में मदद मिले और  संक्रमण को भी नियंत्रण में रखा जाए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है