Covid-19 Update

1,51,597
मामले (हिमाचल)
1,11,621
मरीज ठीक हुए
2156
मौत
24,046,809
मामले (भारत)
161,846,155
मामले (दुनिया)
×

…तो एक लाख से अधिक हो जाएगी पेंशनधारकों की संख्या

…तो एक लाख से अधिक हो जाएगी पेंशनधारकों की संख्या

- Advertisement -

धर्मशाला।(Number of pensioners will cross the figure of one lakh)  सामाजिक सुरक्षा पेंशन गरीब व असहाय लोगों के लिए राहत का बहुत बड़ा साधन है। जिला कांगड़ा में प्रदेशभर में सबसे ज्यादा यानि 76 हजार पात्र लोग सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। इस वित्त वर्ष में जिला कांगड़ा में यह पेंशन पाने वालों का आंकड़ा एक लाख को पार कर जाएगा। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए प्रदेश सरकार ने इस वर्ष जिला कांगड़ा में ही 25 हजार नये पेंशनरों का चयन करने का टारगेट दिया है। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2016_17 में जिला कांगड़ा में पेंशन के 7 हजार मामले अभी स्वीकृति नहीं मिलने के चलते लंबित हैं।


(Number of pensioners will cross the figure of one lakh) कांगड़ा में 76 हजार पेंशनधारक, 7 हजार मामले स्वीकृति के लिए लंबित

जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र सिंह जरियाल ने बताया कि इस वर्ष 25 हजार नये पेंशनर जोड़ने के टारगेट के चलते जिला में पेंशनर्ज की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार कर जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 80 वर्ष के ऊपर सभी लोगों को पेंशन देने के निर्णय से पेंशनरों की संख्या में वृद्धि हुई है। पिछले वित्तीय वर्ष के 7 हजार पेंशन के मामले लंबित हैं जिन्हें प्राथमिकता के तौर पर निपटाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के नए फैसले के अनुसार अन्य वर्गों को 700 रुपए पेंशन प्रदान की जायेगी जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 1250 रुपए पेंशन के रूप में प्रतिमाह प्रदान किये जायेंगे।


70 हजार पेंशनधारकों के बचत खातों को आधार से जोड़ा जाएगा

जरियाल ने बताया कि पेंशनधारकों के खाते में पेंशन भेजने के लिए और खातों को आधार से जोड़ने के लिए विभाग तेजी से कार्य कर रहा है। मार्च माह के अंत तक करीब 70 हजार पेंशनधारकों के बचत खातों को आधार से जोड़ दिया जाएगा। शेष बचने वाले खातों को भी जल्द से जल्द आधार से जोड़ने का पूरा प्रयास विभाग कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में डाक विभाग भी उनका सहयोग दे रहा है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है