×

Nurpur में बनेगा Tribal Hostel

Nurpur में बनेगा Tribal Hostel

- Advertisement -

धर्मशाला। कांगड़ा जिला के नूरपुर क्षेत्र में जनजातीय छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश सरकार नए संस्थानों को खोलने व विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने के लिए वर्तमान नियमों में छूट देने का प्रस्ताव लाएगी। इसके अलावा अनुसूचित जनजाति की समुदाय वाली बस्तियों में लैंटाना व अन्य नुकसानदेह झाड़ियों को उखाड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह बात सीएम ने गद्दी कल्याण बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। गद्दी समुदाय के लोगों की ओर अपने विशेष झुकाव को प्रकट करते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश में इस समुदाय का राज्य के विकास व प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान है।


  • गद्दी कल्याण बोर्ड की बैठक में CM का ऐलान 
  • नए संस्थान खोलने के नियमों में छूट देने पर भी होगा विचार

हिमाचल प्रदेश कृषि प्रधान राज्य है और यहां के लोग कृषि से संबंधित गतिविधियों से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस समुदाय के उत्थान और कल्याण प्रदेश सरकार सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। सीएम ने समुदाय की प्रगति व समृद्धि की कामना करते हुए कहा कि किसी भी समुदाय को अपना अतीत नहीं भुलाना चाहिए और अपनी समृद्ध रीति-रिवाजों, भाषा व संस्कृति को अपनाना चाहिए। सभी लोगों को मिलजुल कर इस समुदाय के उत्थान के लिए कार्य करना चाहिए, ताकि विकास से कोई भी वर्ग अछूता न रह सके। शिक्षितों को गरीबों व कमज़ोर वर्गों को सुदृढ़ करने के लिए कार्य करना चाहिए, ताकि सारा समुदाय एक समान रूप से विकसित हो सके। उन्होंने कहा कि गद्दी समुदाय को अपनी समृद्ध संस्कृति पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गद्दी बहुल क्षेत्र अपने कठोर परिश्रम के कारण समृद्ध है।

उन्होंने आशा जताई कि गद्दी समुदाय के लोग कृषि तथा मत्स्य पालन के साथ.-साथ अन्य संबंधित गतिविधियों में शामिल होंगे, ताकि अन्य समुदायों के साथ-साथ वे भी समान आर्थिक स्वतंत्रता तथा खुशहाली प्राप्त कर सकें। वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने सीएम तथा प्रदेश के विभिन्न भागों से बैठक में शामिल होने के लिए आए गद्दी कल्याण बोर्ड के मनोनीत सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में सम्मिलित विभिन्न प्रावधानों का कार्यान्वयन किया है। मुख्य सचिव वीसी फारका ने बैठक का संचालन करते हुए सीएम तथा गद्दी कल्याण बोर्ड के सदस्यों का बैठक में सम्मिलित होने पर स्वागत किया राज्य ऊन फेडरेशन के अध्यक्ष रघुवीर सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है