Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,427
मामले (भारत)
200,650,253
मामले (दुनिया)
×

नूरपुर नगर परिषद 75 रुपए प्रति किलो की दर से खरीदेगी प्लास्टिक

नूरपुर नगर परिषद 75 रुपए प्रति किलो की दर से खरीदेगी प्लास्टिक

- Advertisement -

नूरपुर। शहर को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति दिलाने के लिए पुनः चक्रित न होने वाले और सिंगल यूज़ प्लास्टिक को नगर परिषद नूरपुर 75 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से खरीदेगी। यह जानकारी नगर परिषद नूरपुर के कार्यकारी अधिकारी एवं तहसीलदार डॉ. गणेश ठाकुर ने आज यहां दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति दिलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा गत 1 अक्टूबर से ‘बाय बैक पॉलिसी’ अधिसूचित की गई है। दो अक्टूबर को सीएम जयराम ठाकुर द्वारा इस नीति को विधिवत रूप से शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि इस पॉलिसी के तहत नगर परिषद द्वारा पुनः चक्रित नहीं होने वाले और सिंगल यूज़ प्लास्टिक को खरीदने के लिए नगर परिषद के कार्यालय परिसर में कलेक्शन सेंटर स्थापित किया गया है। इसमें 75 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से प्लास्टिक कचरा खरीदा जाएगा।


हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 


कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि कूड़ा उठाने वालों तथा डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रित करने वालों से इस संदर्भ में बैठक कर जानकारी प्रदान की गई है कि इस कार्य के लिए उन्हें नगर परिषद कार्यालय में पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा। इसके लिए उन्हें अपने आधार कार्ड तथा बैंक खाता की फोटो प्रति देना अनिवार्य होगी। उन्होंने बताया कि खरीदे जाने वाले प्लास्टिक की राशि संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी। ठाकुर ने बताया कि इस अभियान के तहत स्थानीय पंचायतें भी अपनी-अपनी पंचायत में एकत्रित सिंगल यूज़ प्लास्टिक को नगर परिषद के कलेक्शन सेंटर में बेच सकती हैं।


यह खरीदा जाएगा

इस नीति के तहत नगर परिषद द्वारा दूध, ब्रेड, बिस्कुट, नमकीन, चिप्स, आइसक्रीम, दालों व बेकरी तथा कंफेक्शनरी उत्पादों में प्रयुक्त होने वाले प्लास्टिक वेस्ट को खरीदा जाएगा। इसके अतिरिक्त तेल, शैंपू, साबुन, दहीं व जूस आदि के प्लास्टिक को भी खरीद किया जाएगा।


इस प्रकार के प्लास्टिक की नहीं होगी खरीद

पॉलिसी के तहत भारी प्लास्टिक कचरे जैसे प्लास्टिक फर्नीचर, खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रिक प्लास्टिक, मिनरल वाटर बोतल, प्लास्टिक के डिब्बे व टिफिन सहित प्लास्टिक बाल्टी व टब की खरीद नहीं की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है