Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में OBC छात्रों को पढ़ाई के लिए 4 फीसदी ब्याज पर मिल रहा 10 लाख ऋण

हिमाचल में OBC छात्रों को पढ़ाई के लिए 4 फीसदी ब्याज पर मिल रहा 10 लाख ऋण

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों (OBC Students) को पढ़ाई के लिए चार प्रतिशत ब्याज दर पर 10 लाख रुपए तक ऋण (Loan) उपलब्ध करवा रही है। छात्राओं के लिए 3.5 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। सीएम जयराम ठाकुर ने आज शिमला से संगठनात्मक जिला नूरपुर के अन्य पिछड़ा वर्ग मोर्चा की वर्चुअल रैली (Virtual Rally) को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्गों में नॉन क्रिमी लेयर को चिन्हित करने के लिए वार्षिक आय सीमा को आठ लाख रुपए तक बढ़ाया है, जिससे उनके कल्याण के लिए राज्य सरकार (State Govt) द्वारा आरंभ की गई विभिन्न योजनाओं के लाभ इस वर्ग से संबंधित अधिकतम लोगों तक पहुंच सके।


पिछड़ा क्षेत्र उप-योजना के तहत इस वित्त वर्ष में 88 करोड़ रुपए आवंटित


सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछड़ा क्षेत्र उप-योजना के तहत इस वित्त वर्ष में 88 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम ने अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों को स्वरोजगार प्रदान करने, लघु उद्यम, कृषि, परिवहन और अन्य गतिविधियां आरंभ करने के लिए 336 लाभार्थियों को नौ करोड़ 72 लाख रुपए ऋण के रूप में प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार (State Govt) ने केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई आयुष्मान भारत योजना से छूट गए परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाने के लिए हिमकेयर योजना (Himcare Plan) आरंभ की है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अभी तक 85 हजार 800 लोगों को 76.85 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।

सहारा योजना के तहत 3.45 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की

उन्होंने कहा कि सहारा योजना के तहत 6550 लाभार्थियों को 3.45 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2.76 लाख पात्र महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन (Free Gas Connection) तथा उज्ज्वला योजना के तहत राज्य में 1.36 लाख मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। ज्वाली के विधायक अर्जुन सिंह ने भी इस अवसर पर अपने विचार सांझा किए। अन्य पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रधान ओपी चौधरी ने अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए आरंभ की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए सीएम का आभार व्यक्त किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है