Covid-19 Update

2,21,437
मामले (हिमाचल)
2,16,413
मरीज ठीक हुए
3,704
मौत
34,081,315
मामले (भारत)
241,563,005
मामले (दुनिया)

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस: Jai Ram बोले; बालिकाओं को सुरक्षित World प्रदान करने का लें संकल्प

प्रदेश भर में मनाया गया अंतरराट्रीय बालिका दिवस, प्रदर्शनियां लगाई और मेधावी छात्राओं को किया सम्मानित

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस: Jai Ram बोले; बालिकाओं को सुरक्षित World प्रदान करने का लें संकल्प

- Advertisement -

शिमला/ऊना। सीएम जय राम ठाकुर ने रविवार को यहां अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर प्रदेश की बालिकाओं और महिलाओं को बधाई दी है और राज्य के लोगों से सामूहिक रूप से समाज में लैंगिक समानता सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने और “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता का आह्वान किया। सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने लोगों से आह्वान किया कि हम अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day) पर लड़कियों को एक ऐसा विश्व प्रदान करने का संकल्प लें, जो सुरक्षित, समरूप, प्रगतिशील और अवसरों से भरपूर हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बालिकाओं के कल्याण और विकास के लिए प्रतिबद्ध है और उनके सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं।

यह भी पढ़ें: अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवसः बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ के लिए दौड़ा शिमला

 

इसी तरह से शिमला में राज्य महिला आयोग (State women commission) की अध्यक्ष डॉ. डेजी ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान् में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बालिकाओं को समाज में प्रगति के समान अवसर दिलाने के लिए हम सब को मिलकर सक्रिय प्रयास करने होंगे। समाज में लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए जागरूकता और जानकारी प्रदान करनी आवश्यक है। बालिकाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा, बौद्धिक विकास के लिए सकारात्मक सोच अपनाते हुए आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को यह आवश्यक है कि वह संस्कारों और मूल्यों पर आधारित विचारों को बढ़ाने के लिए अपना सहयोग प्रदान करें। इस अवसर पर उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं, योजना की सफलता और समान लिंगानुपात तथा बेटियों को समानता प्रदान करने की शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के होर्डिंग और वृत चित्रों का भी प्रदर्शन किया गया।

ऊना में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर 47 बालिकाओं को किया सम्मानित

जिला मुख्यालय ऊना (Una) में जिला परिषद हॉल में रविवार को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर जिला स्तरीय सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें छठे वेतन आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती और एडीसी ऊना डॉक्टर अमित कुमार विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान वित्त आयोग अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने शिक्षा क्षेत्र में उम्दा प्रदर्शन करने वाली और शिक्षा प्राप्त करने के बाद सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में उच्च पद प्राप्त करने वाली ऊना जिला के 47 बालिकाओं को सम्मानित किया। सभी बालिकाओं को 21.21 हजार रुपए के चेक प्रदान करके नवाजा गया। इसके अलावा उन्हें शिक्षा प्रदान करने में अहम भूमिका निभाने वाले संस्थानों के प्रभारियों प्रबंधकों और शिक्षकों को भी विशेष रूप से कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। जिला प्रशासन की पहल के आधार पर मेन बाजार ऊना के कई दुकानदारों को उनकी बेटियों के नाम पर बनाए गए व्यापारिक प्रतिष्ठानों के साइन बोर्ड प्रदान किए गए।

 

 

सोलन में उत्कृष्ट बालिकाएं सम्मानित

सोलन। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने रविवार को यहां अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस.2020 पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली बालिकाओं को सम्मानित किया। दसवीं कक्षा में 95 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने के लिए कुमारी कनिष्का, कुमारी तक्षिता व्यास, कुमारी हिमानी, कुमारी छवि वर्मा, कुमारी अमनदीप कौर को सम्मानित किया गया। 12वीं कक्षा में 96 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए कुमारी भिवानी चौहान, कुमारी अर्चना देवी कुमारी नमिता, कुमारी अंबिका विक्रम, कुमारी प्राची शर्मा, कुमारी पूनम, कुमारी अदिति को सम्मानित किया गया।

निबन्ध लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सौर की कुमारी मोनिका वर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पट्टा महलोग की कुमारी छवि, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धुन्दन की कुमारी अंजली, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला क्वारग की कुमारी प्रिया को सम्मानित किया गया। वाद-वादि प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राजकीय उच्च पाठशाला रौड़ी की कुमारी पलक वर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रेडू की कुमारी रानी देवी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुबाथू की कुमारी कोमल को सम्मानित किया गया।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है