Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

आयुष्मान भारत में प्राइवेट हॉस्पिटल को ऑफर, हिमकेयर में पंजीकरण शुरू

आयुष्मान भारत में प्राइवेट हॉस्पिटल को ऑफर, हिमकेयर में पंजीकरण शुरू

- Advertisement -

शिमला। आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत प्रदेश सरकार ने प्राइवेट हॉस्पिटल (Private Hospital) को ऑफर दिया है। हालांकि अभी प्रदेश में 46 प्राइवेट हॉस्पिटल को इम्पैनल (Impanel) कर दिया गया है। वर्तमान में प्रदेश के सरकारी और निजी दोनों को मिला कर 202 अस्पताल इम्पैनल (Impanal) हो चुके हैं। इसमें से 156 सरकारी और 46 निजी क्षेत्र के अस्पताल शामिल हैं। इन अस्पतालों में निशुल्क इलाज (Free Treatment) हो रहा है। प्रदेश सरकार ने राज्य में अन्य संचालित निजी अस्पतालों को इस योजना से इम्पैलन होने का ऑफर दिया है। इसके लिए किसी भी निजी अस्पताल प्रबंधन को ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करना होगा।

 


यह भी पढ़ें: बीएड को जेबीटी के लिए मान्य करने का विरोधः सड़क पर उतरे सैकड़ों जेबीटी प्रशिक्षु

आयुष्मान की वेबसाइट एबीएनएचपीएमवाई पर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के 15 दिनों के भीतर जिला स्तर पर गतिठत की गई इम्पेनल कमेटियां निजी अस्पतालों का निरीक्षण करेगी। प्रदेश सरकार ने जिला स्तर पर सीएमओ (CMO) की अध्यक्षता में इम्पेनल कमेटियां गठित कर दी हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के 22 लाख लोगों को इस योजना में शामिल किया जाना है। इस योजना के तहत 1800 बीमारियों का उपचार अस्पतालों में निशुल्क करवाया जा सकेगा। योजना के तहत डिजिटल कार्ड जारी किए जाएंगे, जो पेपरलेस होने के साथ मनीलेस भी होंगे। बताया गया कि इस योजना के तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त होगा। लोगों को इस योजना का बेहतर लाभ देने के लिए प्रदेश सरकार अधिक से अधिक निजी अस्पतालों को इम्पेनल करने जा रही है।

20 जून अंतिम तारीख, अब तक चार लाख से अधिक हुए पंजीकृत

हिमाचल प्रदेश में हिम केयर स्वास्थ्य योजना (himcare Care Health scheme) के तहत लोगों को मिलने वाले लाभ के लिए एक बार फिर से पंजीकरण खुल गया है। हालांकि लोकसभा चुनावों के दौरान भी यह पंजीकरण जारी था, लेकिन कांग्रेस (Congress) ने चुनाव आयोग से शिकायत की, जिस कारण आयोग ने पंजीकरण पर रोक लगा दी थी। उसके बाद चुनाव आयोग ने प्रदेश सरकार को मतदान के अगले दिन यानी 20 मई से पंजीकरण शुरू करने की स्वीकृत दे दी। चुनाव आयोग (Election commission) की मंजूरी के बाद ही अब ये पंजीकरण प्रक्रिया 20 जून तक चलेगी। यानी 20 जून को अंतिम तारीख होगी।

यह भी पढ़ें: जोगिंद्रनगर पुलिस ने पकड़ी 6 कि. चरस, 413 ग्रा.अफीम, 2 गिरफ्तार 2 फरार

 

 

सोमवार को प्रदेश सचिवालय में मीडिया से अनौपचारिक बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार (Health Minister Vipin Singh Parmar) ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के तहत अब तक प्रदेश के चार लाख तीस हजार लोग पंजीकृत हो चुके हैं। इस योजना के तहत अब तक प्रदेश के 14 हजार मरीज लाभांवित हुए और 16 करोड़ रुपए खर्च किए गए। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि कांग्रेस ने चुनावों के दौरान बेवजह इस योजना के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना के तहत पांच लाख लोगों के पंजीकरण का लक्ष्य रखा है।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है