Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

हाईकोर्टः टाउन हॉल में होगा एमसी के मेयर और डिप्टी मेयर का ऑफिस

हाईकोर्टः टाउन हॉल में होगा एमसी के मेयर और डिप्टी मेयर का ऑफिस

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश कि राजधानी शिमला में वर्ष 1908 में स्कॉटिश वास्तुकार जेम्स रैनसोम द्वारा डिजाइन किए गए “टाउन हॉल” में सिर्फ नगर निगम शिमला के मेयर और डिप्टी मेयर का कार्यालय स्थापित किया जाएगा। हाईकोर्ट (High Court) ने राज्य सरकार को आदेश दिए कि वह “टाउन हॉल” को जीर्णोद्धार के बाद नगर निगम को सौंपे।

यह भी पढ़ें: पहलः अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे में स्थानीय वाद्य यंत्रों से होगी आरती


मुख्य न्यायाधीश वी रामासुब्रमन्यन और न्यायाधीश अनूप चिटकारा की खंडपीठ ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया कि “टाउन हॉल” में केवल महापौर और उपमहापौर का कार्यालय स्थापित किया जाएगा और बाकी जगह को निगम राज्य सरकार कि स्वीकृति से “ हाई एंड केफे, रीडिंग सेंटर, और हेंडीक्राफ्ट बुटिक” स्थापित किया जा सकता है।


ज्ञात रहे कि अदालत को बताया गया कि “टाउन हॉल” को वर्ष 1908 में स्कॉटिश वास्तुकार जेम्स रैनसोम द्वारा पुस्तकालय के रूप में डिजाइन किया गया था। बाद में कई कार्यालयों को इस भवन में स्थानांतरित कर दिया गया था और देश के विभाजन के बाद, नगर निगम के कुछ कार्यालयों में उसे रखा गया था। एशियन डेवलपमेंट बैंक के 6 करोड़ के प्रोजेक्ट के तहत “टाउन हॉल” का जीर्णोद्धार किया गया। इसके बाद नगर निगम ने राज्य सरकार से इसे वापस किए जाने बारे गुहार लगाईं। अदालत ने राज्य सरकार को आदेश दिए कि “टाउन हॉल”को नगर निगम को सौंपा जाए।


लंबे समय तक कानूनी लड़ाई जीर्णोद्धार के कई साल बीत जाने के बाद नगर निगम को मिले “टाउन हॉल” में नगर निगम आयुक्त और अन्य कर्मचारी नहीं बैठ सकते और अब इन्हें किसी दूसरी जगह तब्दील कर दिया जाएगा। अदालत ने कहा कि “टाउन हॉल” में पर्यटक को लुभाने के नजरिये से सजाया जा सकता है और इसके लिए एंट्री फीस का प्रावधान भी रखा जा सकता है, जिससे नगर निगम (MC) की आमदन भी होगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है