Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

टोक्यो ओलंपिक 2020 : तिरंगे के साथ मैरीकॉम और मनप्रीत ने किया भारतीय दल का नेतृत्व

कोरोना की वजह से उद्घाटन समारोह में कोई दर्शक नहीं रहा मौजूद

टोक्यो ओलंपिक 2020 : तिरंगे के साथ मैरीकॉम और मनप्रीत ने किया भारतीय दल का नेतृत्व

- Advertisement -

खेलों का महाकुंभ कहलाने वाले ओलंपिक (Olympics 2020) का शुभारंभ आज टोक्यो (Tokyo) में हो गया है। उद्घाटन समारोह का आयोजन टोक्यो के जापान नेशनल स्टेडियम में किया गया है। कोरोना महामारी के कारण इसका आयोजन एक साल देरी से हो रहा है। 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले इन खेलों में 206 देशों से करीब 11 हजार से अधिक एथलीट 33 खेलों की 339 स्पर्धाओं में पदक जीतने के लिए अपना दमखम लगाएंगे। कोरोना की वजह से टोक्यो में आपातकाल लागू है इसलिए उद्घाटन समारोह में कोई दर्शक मौजूद नहीं रहा। इस दौरान केवल 900 अधिकारी और पत्रकार वहां मौजूद रहे।

 

समारोह में अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रमों और ओलंपिक परेड और मार्च पास्ट (Olympic Parade and March Past) हुआ जहां सभी देशों के दल अपना झंडा लहराते हुए आगे बढ़े। टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल ने मार्च पास्ट किया जिसमें भारतीय दल के 25 सदस्य शामिल रहे। भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम ने दल का नेतृत्व किया। इससे पहले ओलंपिक समुदाय की ओर से कोरोना महामारी से सभी पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी गई गई जिसके कारण 130 साल पुराने इतिहास में आधुनिक ओलंपिक खेल को पहली बार स्थगित करना पड़ा था। कोरियामा नाम के एक कलाकार ने सालभर में पूरे दुनिया में वायरस के कारण हुई पीड़ा को दर्शाया।

ये भी पढे़ं – टोक्यो के खेल गांव में मिला कोरोना संक्रमित, आयोजकों ने किया क्वारंटाइन

 

इसी के साथ बता दें कि तीरंदाजी मेन्स इवेंट के रैंकिंग राउंड में भारत का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा। प्रवीन जाधव ने 31वां स्थान हासिल किया, जबकि भारत के नंबर वन तीरंदाज आतनु दास 35वें स्थान पर रहे। भारत के एक और तीरंदाज तरुणदीप रॉय ने आखिरी दो राउंड में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 37वें स्थान पर फिनिश किया। भारत को खराब प्रदर्शन का खामियाजा मिक्स्ड टीम इवेंट में भी भुगतना पड़ा और मिक्स्ड टीम ने अब 9वें स्थान पर क्वालिफाई किया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है