×

Pak ने अलापा Kashmir राग, नवाज बोले, कश्मीर है India- Pak के बीच का मुख्य विवाद

Pak ने अलापा Kashmir राग, नवाज बोले, कश्मीर है India- Pak के बीच का मुख्य विवाद

- Advertisement -

नई दिल्ली। पड़ोसी देश पाकिस्तान  ने एक बार  कश्मीर राग अलापा है। नवाज शरीफ ने रविवार को एक बार फिर कश्मीर राग अलापा है। शरीफ का कहना है कि भारत और पाक के बीच कश्मीर विवाद की मुख्य जड़ कश्मीर है। इस सुलझाए बिना क्षेत्र में शांति नहीं आ सकती। कश्मीर मुद्दा अभी खत्म नहीं हुआ है।


  • कश्मीर दिवस पर बुरहान की मौत को बताया Turning Point

5 फरवरी को पाक कश्मीर एकजुटता दिवस के मौके पर नवाज ने कहा कि विभाजन के बाद से कश्मीर भारत-पाकिस्तान और यूएन सिक्युरिटी काउंसिल में अहम मुद्दा रहा है। ये मुद्दा अभी खत्म नहीं हुआ है। पिछले 70 साल से भारत, कश्मीर के लोगों को उनका हक देने से इनकार करता रहा है।मैं पाकिस्तान के लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने कश्मीरी भाइयों और बहनों को मॉरल-पॉलिटिकल स्पोर्ट करें ताकि उनका संघर्ष और तेज हो सके।

उधर पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक ने दावा किया कि हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को मार गिराना कश्मीर के लिए महत्वपूर्ण मोड़ है। उन्होंने घाटी में हिंसा को स्थानीय युवकों के नेतृत्व वाला आंदोलन बताया जो राज्य की जनसांख्यिकी को बदलने के लिए भारत के भटके हुए प्रयास के चलते पैदा हुआ। विदेश मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने पांच फरवरी को हर साल मनाए जाने वाले कश्मीर एकजुटता दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। अजीज ने दावा किया कि भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा आठ जून को वानी को मार गिराने के बाद हुई हिंसा में कई मौतें हुईं और कई लोग या तो पूरी तरह से या आंशिक रूप से दृष्टिहीन हो गए।

गौरतलब है कि 8 जून को हिजबुल मुजाहिदीन के पोस्टर ब्वॉय और टॉप कमांडर बुरहान वानी को मारा गया था.।बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में तनाव बढ़ा।  बुहरान के समर्थन में प्रदर्शनकारियों ने जम्मू-श्रीनगर हाइवे को बंद किया और करीब तीन महीने तक लगातार घाटी में कर्फ्यू लगा रहा।  वह दक्ष‍िण कश्मीर के त्राल का रहने वाला था।  बुरहान की मौत की खबर फैलने के तुरंत बाद श्रीनगर में पाकिस्तान समर्थक नारे सुनाई दिए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है