Covid-19 Update

59,059
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,210,799
मामले (भारत)
117,078,869
मामले (दुनिया)

हिमाचलः एक लाख किसानों ने किसान सम्मान निधि योजना के लिए किया आवेदन

हिमाचलः एक लाख किसानों ने किसान सम्मान निधि योजना के लिए किया आवेदन

- Advertisement -

धर्मशाला। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan samman nidhi Yojana) के अंतर्गत कांगड़ा (Kangra) जिला के 2 लाख 35 हजार 904 किसानों (Farmer) में से अभी तक 1 लाख किसानों ने किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया (Applied) है। इनमें से जिले के 87 हजार किसानों की वेरिफिकेशन प्रक्रिया (Verification Process) पूरी हो चुकी है। वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ जिले के 35 हजार किसानों का डाटा ऑनलाइन अपलोड (Farmer Data online upload) हो चुका है। जिलेभर के इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त 24 फरवरी को सीधे उनके खाते में जमा कर दी जाएगी।
इस योजना की शुरुआत 2019 के बजट में किया गया। इस योजना के तहत लघु व सीमांत कृषकों को जिनकी जोत की जमीन दो हेक्टेयर या पांच एकड़ तक हैं, उन्हें दो हजार रुपए प्रति किस्त की दर से कुल छह हजार रुपए सीधे उनके खाते में जमा होंगे। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में पीएम नरेंद्र मोदी इस योजना का शुभारम्भ करेंगे। वहां आयोजित कार्यक्रम को प्रदेश भर में लाइव दिखाया जाएगा। वहीं, प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर 24 फरवरी को सुबह साढ़े नौ बजे धर्मशाला कॉलेज के त्रिगर्त सभागार में आयोजित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के राज्यस्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें:  Retirement वाले दिन हुई मौत, तो भी परिवार को मिलेगी नौकरी

 

केंद्र सरकार ने दो हेक्टेयर से कम जोत वाले किसानों को इस योजना में शामिल किया गया है, जिनकी संख्या देशभर में करीब 12 करोड़ हैं। जिन्हें हर साल छह हजार रुपए बतौर आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाएंगे। किसान सम्मान निधि योजना प्रभावी तो एक दिसंबर से ही हो गई, लेकिन इसका विधिवत शुभारंभ पीएम 24 फरवरी को करेंगे। यह है सत्यापन कि प्रक्रिया- लघु कृषकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया गया। प्रतिदिन ऑनलाइन आवेदन को पटवारी के स्तर पर सत्यापित कर इसे उच्च स्तर की जांच को भेजा जाएगा।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है