×

Dharamshala: एक हजार युवाओं को टूरिस्ट गाइड पर्वतारोहण का दिया जाएगा प्रशिक्षण

बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार, वन मंत्री राकेश पठानिया ने कही यह बात

Dharamshala: एक हजार युवाओं को टूरिस्ट गाइड पर्वतारोहण का दिया जाएगा प्रशिक्षण

- Advertisement -

धर्मशाला। वन मंत्री राकेश पठानिया (Forest Minister Rakesh Pathania) ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के कारण प्रभावित हुए पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) को पटरी पर लाने के लिए मल्टी मीडिया पब्लिसिटी अभियान चलाया जाएगा। इसमें पर्यटन की दृष्टि से स्थानीय आकर्षण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। युवाओं को पर्यटन के साथ जोड़ा जाएगा, एक हजार युवाओं को टूरिस्ट गाइड पर्वतारोहण व साहसिक खेल गतिविधियों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे धर्मशाला (Dharamshala) तथा इसके आस पास के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्राप्त होगा। वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि धर्मशाला नगर निगम के रामनगर, कचहरी, सकोह आदि में विकास कार्यों का निरीक्षण किया तथा लोगों की समस्याएं भी सुनीं।
इस अवसर पर नुक्कड़ सभाओं को संबोधित करते हुए वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि धर्मशाला नगर निगम में विकास को गति प्रदान की जा रही है तथा यहां के नागरिकों को विद्युत, पेयजल, पार्किंग, स्वास्थ्य तथा शिक्षा की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए आधारभूत सरंचना विकसित की जा रही है।


यह भी पढ़ें: सीएम जयराम आज विस कार्यवाही में नहीं ले पाएंगे हिस्सा, पढ़े क्या है कारण

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार शहरी निकायों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के समुचित विकास के लिए कारगर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में धर्मशाला को देश की सबसे बेहतर स्मार्ट सिटी (Smart City) के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष-2021-22 में सभी शहरी निकायों को ओफडी प्लस स्तर पर प्रमाणित करवाया जाएगा जबकि 15 शहरी निकायों को स्टार रेटिंग ऑफ गारबेज फ्री सिटी के तहत प्रमाणित करवाया जाएगा तथा धर्मशाला, शिमला तथा मंडी नगर निगम (Nagar Nigam) को फाइव स्टार के रूप में प्रमाणित करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें:Budget Session: अवैध कब्जा कर बनाया है घर या दुकानें तो भूल जाओ राहत राशि

राकेश पठानिया ने कहा कि धर्मशाला नगरी की दुनिया भर में एक अलग पहचान कायम हो रही है वर्तमान सरकार ने धर्मशाला नगर को ही ग्लोबल इनवेस्टर मीट के लिए चयनित किया था इससे धर्मशाला को दुनियाभर में एक अलग पहचान मिली है। इससे पहले विधायक विशाल नैहरिया ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में धर्मशाला विस क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित किए गए हैं तथा आने वाले समय में विभिन्न क्षेत्रों में नई नई परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे ताकि धर्मशाला के लोगों को भरपूर लाभ मिल सके। इस अवसर पर प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा, जिला महामंत्री सचिन शर्मा, मंडलाध्यक्ष अनिल चौधरी, मंडल महासचिव राजेश वर्मा, पूर्व विधायक संजय चौधरी सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है