Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

इस फूल को उगाओ और बन जाओ लखपति, ऑनलाइन लगती है बोली

दुनिया के कई हिस्सों में उगाया जाता है स्नोड्रॉप बल्ब, ब्रिटेन ज्यादा डिमांड

इस फूल को उगाओ और बन जाओ लखपति, ऑनलाइन लगती है बोली

- Advertisement -

आप हररोज अपने घर में या आसपास बहुत से फूल (Flower) देखते होंगे। अकसर कोई फूल आपको लखपति बना दे तो। पड़ गए ना सोच में। आज हम आपको एक ऐसे फूल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी नीलामी में लाखों की बोली लगाई गई। यह फूल है स्नोड्रॉप बल्ब (Snowdrop Bulb)। जैसा कि नाम से पता चलता है, स्नोड्राप खिलने वाले सभी बसंत फूलों में से एक हैं। इसके पौधे ठंडे इलाकों में ही सर्वाइव कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें:किसी जन्नत से कम नहीं ये फूलों की घाटियां, एक बार जरूर जाएं घूमने

आखिर कैसे होती है स्नोड्रॉप बल्ब की पैदावार

आम स्नोड्रॉप छोटे पौधे के रूप में होते हैं, जो एक छोटे सफेद फूल का उत्पादन करते हैं। यह फूल खिलने से पहले एक ड्रॉप की तरह अपने डंठल से नीचे लटक जाते है। जब खिलता है, तीन बाहरी पंखुड़ियों को तीन आंतरिक पंखुड़ियों के ऊपर से बाहर निकालता है। पत्तियों को बेहद छोटे ब्लेड की तरह आकार दिया जाता है, जो लगभग 4 इंच लंबा होता है। स्नोड्रॉप बारहमासी पौधे हैं, जो समय के साथ फैल सकते हैं।

स्नोड्रॉप बल्ब को खास तरीके से उगाया गया

स्नोड्रॉप बल्ब को दुनियाभर (All Word) के कई हिस्सों में उगाया जाता है। हालांकि, ब्रिटेन (Britain) में इसकी काफी डिमांड है। यही वजह है कि स्नोड्रॉप बल्ब को खास तरीके से उगाया गया और अब इसे ऑनलाइन नीलामी में लाखों रुपए में बेचा गया। स्नोड्रॉप बल्ब का वैज्ञानिक नाम गैलेंथस प्लिकैटस गोल्डन टियर्स (Galanthus plicatus Golden Tears) है, जिसे जो शरमन (Joe Sharman) ने बनाया है। इस फूल को स्नोड्रॉप के राजा के रूप में जाना जाता है और इसे एक अनाम कलेक्टर द्वारा खरीदा गया।

सिर्फ एक स्नोड्रॉप बल्ब की कीमत लगाई गई इतनी

ब्रिटेन स्थित कैंब्रिजशायर के कॉटनहैम में जो शरमन ने अपने पहले गोल्डन फ्लीस (Golden Fleece) नाम की एक स्नोड्रॉप बल्ब को बेचा, जिसे विकसित होने में 18 साल लगे। इसकी कीमत £1,850 (करीब एक लाख 88 हजार रुपए) से ज्यादा लगाई गई। स्नोड्रॉप फैन्स का कहना है कि अन्य स्नोड्रॉप फूलों से बेहद अलग है। बागवानी लेखक वैल बॉर्न ने कहा कि ऑनलाइन नीलामी बेवसाइट ईबे (Website eBay) पर खरीदा गया एक स्नोड्रॉप बल्ब ने लोगों को चौंका कर रख दिया। हालांकि, शरमन ने स्नोड्रॉप क्रेजीनेस के बारे में कहा, इस फूल की सुरक्षा एक बड़ी समस्या है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है