Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,622
मामले (भारत)
196,707,763
मामले (दुनिया)
×

बस थोड़ा इंतजार… Online duplicate marksheets, job verification होगी जल्द

बस थोड़ा इंतजार… Online duplicate marksheets, job verification होगी जल्द

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला अपने कार्यों में पारदर्शिता लाने और लोगों का समय बचाने के लिए सभी कार्यों को ऑनलाइन करने जा रहा है। इसी कड़ी में प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट और जॉब वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन करने की तैयारी में लगा है। बोर्ड की यह प्रक्रिया कुछ समय पहले शुरू हुई थी जिसे अंतिम रूप देने में अभी कुछ समय और लगेगा। यानी लाभार्थियों को इन सुविधाओं के लिए कुछ समय और इंतज़ार करना पड़ेगा।

बोर्ड सचिव डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने बताया कि डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए आवेदकों को काफी समय लग जाता है। दूर दराज से लोगों को बोर्ड के कार्यालय तक पहुंचने के लिए समय के साथ साथ अधिक धन भी खर्च करना पड़ता था। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए और लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट भी ऑनलाइन प्रदान करने की दिशा में काम कर रहा है। इससे डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए आवेदकों को शिक्षा बोर्ड कार्यालय के चक्कर काटने से छुटकारा मिल जाएगा।


  • टेस्टिंग मॉड्यूल पर हैं प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की दोनों सुविधाएं,  जल्द होंगी शुरू
  • बोर्ड कार्यों में आएगी पारदर्शिता, कर्मियों की जवाबदेही भी होगी सुनिश्चित

जॉब वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन करने की योजना तैयार

बोर्ड सचिव ने बताया कि बोर्ड से परीक्षाएं उत्तीर्ण करने वाले लोगों को एक और सुविधा भी ऑनलाइन ही उपलब्ध करवाने की योजना है। उन्होंने बताया कि किसी व्यक्ति की जॉब लगने की स्थिति में उसके प्रमाण पत्रों की जांच की जाती है। यह एक लंबी प्रक्रिया है और इसमें बहुत समय भी लगता है और कुछ मामलों में तो समय पर वेरिफिकेशन नहीं होने पर नौकरी भी खतरे में पड़ जाती है।  बोर्ड ने अब ऐसे व्यक्तियों की सुविधा के लिए जॉब वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन करने की योजना तैयार की है। इससे नौकरी देने वाली कंपनी और नौकरी पाने वाले व्यक्ति को आसानी होगी।

बोर्ड के कार्यों में आई पारदर्शिता

बोर्ड सचिव का कहना है कि उक्त दोनों सुविधाएं टेस्टिंग मॉड्यूल पर हैं और जल्द ही इन्हें शुरू कर दिया जाएगा। शर्मा ने बताया कि काफी प्रक्रियाओं को बोर्ड ऑनलाइन कर चुका है और अन्य कई प्रक्रियाएं जल्द ही ऑनलाइन कर दी जाएंगी। उनका कहना है कि ऑनलाइन होने के बाद बोर्ड के कार्यों में पारदर्शिता आई है और जवाबदेही भी सुनिश्चित हुई है।

यह भी पढ़ें… अब CPS Rohit भी बोले, संग़ठनात्मक चुनाव टाले हाईकमान

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है