Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

अब Supreme Court में होगी Online पिटीशन दायर

अब Supreme Court में होगी Online पिटीशन दायर

- Advertisement -

मोदी बोले, न्याय व्यवस्था को सशक्त और सक्षम बनाती है तकनीक

Online petition service: नई दिल्ली। डिजिटलाइजेशन का असर अब न्याय क्षेत्र में भी देखने को मिलेगा। आज Supreme court में Online पिटीशन दायर करने की सुविधा शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन पिटीशन दायर करने की व्यवस्था की शुरुआत PM नरेंद्र मोदी ने की। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में PM मोदी ने कहा कि तकनीक की ताकत बड़ी रोचक है। उन्होंने कहा कि तकनीक पूरी न्याय व्यवस्था को सशक्त और सक्षम बनाती है। तकनीक में वह ताकत है जो पूरी आर्थिक व्यवस्था को बदल सकती है।

उन्होंने कहा कि अदालतों में लंबित मामलों को लेकर मुख्य न्यायधीश से बात की थी कि लंबित केसों में समय को कैसे बचाया जाए। इसका एक ही तरीका निकला और वह है तकनीक। PM ने कहा कि कागज की करेंसी का वक्त जा रहा है। रिसर्च कहती है कि ।4 साइज का एक पेपर बनाने की प्रक्रिया में 10 लीटर पानी खर्च होता है। अगर हम पेपरलेस हुए तो हम आने वाली पीढ़ियों के लिए कितना पानी बचाएं। डिजिटल करंसी को जीवन का हिस्सा बनाएं।

Online petition service: सामान्य नागरिक के मन में पैदा होगा विश्वास

उन्होंने कहा कि आज 10 मई को जहां बदलाव के लिए1857 का स्वतंत्रता संग्राम शुरू हुआ था। वहीं, आधुनिकता की ओर एक कदम न्याय व्यवस्था की तरफ से उठाया जा रहा है। मैं चीफ जस्टिस और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं। अगर पेपरलेस इकोनॉमी कारगर हो गई तो कितने जंगलों को बचा लिया जा सकेगा। इसका परिणाम कैसा आता है वह अलग बात है लेकिन यह सामान्य नागरिक के मन में विश्वास पैदा जरूर होगा। न्यू इंडिया के लिए यह विश्वास जरूरी है।

वकील अपने कक्ष से ही कर सकेंगे ई-फाइलिंग

इस अवसर पर भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस खेहर ने कहा भी मोदी के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट में डिजिटल फाइलिंग की व्यवस्था शुरू होने से वकील अब अपने कक्ष से भी ई-फाइलिंग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि अब फाइलिंग, कोर्ट फीस आदि के बारे में जानकारी लोगों को आसानी से उपलब्ध होगी।

अनशन पर बैठे पूर्व जल मंत्री कपिल मिश्रा

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है