×

D.EI.Ed. से मोह भंग : 942 Seats के लिए मात्र 134 आवेदन

D.EI.Ed. से मोह भंग : 942 Seats के लिए मात्र 134 आवेदन

- Advertisement -

धर्मशाला। दो वर्षीय डीईआईईडी कोर्स की द्वितीय चरण की काउंसलिंग में भी काफी सीटें खाली रह गई हैं। द्वितीय चरण के लिए 942 सीटों के लिए बोर्ड के पास मात्र 134 आवेदन ही पहुंचे हैं।ऐसे में यह प्रतीत हो रहा है कि डीईआईईडी कोर्स करने में युवा दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।  बता दें कि शिक्षा बोर्ड ने निदेशक प्रारंभिक शिक्षा प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय शिमला के निर्देशानुसार 12 सरकारी शिक्षण संस्थानों में रिक्त 942 सीटों की काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगें थे।


  • निर्धारित अवधि के दौरान बोर्ड कार्यालय में पहुंचे इतने ही ऑनलाइन आवेदन
  • पहले चरण की काउंसलिंग में भी खाली रह गई थी डीईआईईडी कोर्स की सीटें

डीईआईईडी सीईटी-2016 पास घोषित अभ्यर्थियों से 28 जनवरी से 5 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। ऑनलाइन आवेदन की यह तिथि समाप्त होने के बाद 942 सीटों के लिए 134 आवेदन की बोर्ड कार्यालय में पहुंचे हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव ने डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा बताया कि द्वितीय चरण में 12 सरकारी शिक्षण संस्थानों की अनारक्षित, आरक्षित, सब कैटागरी की 942 सीटों के लिए केवल 134 आवेदन कार्यालय में प्राप्त हुए, जिनका आबंटन अभ्यर्थियों द्वारा Govt DIETs की वरीयता के 1 से 12 विकल्पों एवं उनके D.EI. Ed. CET 2016 में प्राप्त अंकों की मैरिट के आधार पर संस्थान का आबंटन कर दिया गया तथा डाइट चंबा एवं ऊना में जिन कैटागरियों/सब कैटागरियों की सीटें अभ्यर्थियों के न होने के कारण खाली रह गई थीं, उनका आबंटन निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा के पत्र के अंतर्गत जारी दिशानिर्देशानुसार किया गया है।

उपरोक्त चयनित 134 अभ्यर्थी अपने Authorization letter उनको आबंटित की गई 12 सरकारी शिक्षण संस्थानों के नाम सहित बोर्ड वेबसाइट www.hpbose.org से डाउनलोड कर सकते हैं तथा चरण दो में चयनित अभ्यर्थियों की सूची उनके नाम, अनुक्रमांक एवं उनको आबंटित संस्थानों सहित बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। उक्त चयनित अभ्यर्थी 18 फरवरी 2017 तक आबंटित संस्थानों, जिसका नाम उनके Authorization letter में दर्शाया गया है में प्रवेश ले सकते हैं। अभ्यर्थी को अपने साथ मेट्रिक, जमा दो  के मूल प्रमाण पत्र दो फोटो काॅपी सहित लाने जरूरी हैं। हिमाचली बोनोफाइड, केटागिरी व सब केटागिरी प्रमाण पत्र भी लाना होगा। बता दें कि बोर्ड कार्यालय द्वारा निदेशक प्रारंभिक शिक्षा, प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय शिमला के पत्र की अनुपालना में दो वर्षी डीईआईईडी कोर्स सत्र 2016-2018 के लिए प्रथम चरण की कांउसलिंग केवल सरकारी डाइट की 1800 सीटों के लिए डीईआईईडी सीईटी-2016 में 1739 पास घोषित अभ्यर्थियों के लिए करवाई गई है, जबकि निजी संबद्धतता प्राप्त संस्थानों के लिए डीईआईईडी सीईटी-2016 में निर्धारित पास अंकों में 5 फीसदी छूट पाने वाले 1479 अभ्यर्थियों के लिए द्वितीय चरण की काउंसलिंग की तिथि का निर्धारण बाद में किया जाएगा। द्वितीय चरण में चयनित अभ्यर्थियों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है