Expand

बसों में Overloading की तो खैर नहीं

बसों में Overloading की तो खैर नहीं

- Advertisement -

शिमला। आमतौर पर निजी बसों में क्षमता से अधिक सवारियां होने की शिकायतें प्राप्त होती हैं और बसों में इस प्रकार की अनावश्यक भीड़-भाड़ के चलते सवारियों को असुविधा के साथ-साथ भय का भी वातावरण बना रहता है। यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनज़र बस की क्षमता से अधिक सवारियों की अनुमति किसी भी हाल में न हो और इस संदर्भ में निजी बस संचालक चालकों व परिचालकों को कड़े निर्देश जारी करें। यह बात परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कही। उन्होंने निजी बस मालिकों से आग्रह किया है तथा उन्हें आगाह भी किया है कि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 192-ए के अंतर्गत परमिट की शर्तों का कड़ाई से पालन करें।

  • bali-news1परमिट की शर्तों का कड़ाई से करें पालन, नहीं तो होगी कार्रवाई
  • ऑनलाइन बुकिंग एजेंसियां कन्ट्रेक्ट कैरीज बसों के टिकट जारी करने से बचे

उन्होंने कहा कि उल्लंघन अथवा अवहेलना करने पर कम से कम तीन माह की सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि निजी बस संचालकों के विरूद्ध भविष्य में यदि कन्ट्रेक्ट कैरीज परमिट की शर्तों के उल्लंघन को लेकर कोई एक भी शिकायत आती है, तो परिवहन विभाग अधिनियम के अनुरुप न्यायालय में इस संबंध में चालान प्रस्तुत किया जाएगा।

बाली ने ऑनलाइन बुकिंग एजेंसियों को भी अगाह किया है कि वे कन्ट्रेक्ट कैरीज बसों के टिकट जारी करने से बचे अन्यथा उनके विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि लोगों की सुरक्षा अधिक महत्वपूर्ण है। परिवहन मंत्री ने बाहरी प्रदेशों से राज्य में आ रहे यात्रियों तथा राज्य के यात्रियों से आग्रह किया है कि यात्रा से पूर्व इस बात को पुख्ता कर लें कि जिस बस से वे यात्रा कर रहे हैं, वह कन्ट्रेक्ट कैरीज परमिट से चल रही है या नहीं। यदि कन्ट्रेक्ट कैरीज बाकायदा परमिट से चलाई जा रही है तो इसमें अलग-अलग यात्रियों का टिकट नहीं बन सकता और न ही ऐसे परमिट की बस किसी यात्री को रास्ते में उतार अथवा चढ़ा सकती है।

उन्होंने कहा कि यात्री को परमिट का पता करना इसलिए आवश्यक है कि उन्हें परिवहन विभाग द्वारा बस की चैकिंग के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो, साथ ही यात्री निजी बस मालिकों की मनमानी से भी बच सकें। बाली ने हिमाचल पथ परिवहन निगम को भी निर्देश जारी किए हैं कि परिवहन विभाग द्वारा की जाने वाली चैकिंग के दौरान पूर्ण सहयोग करें और चैकिंग के लिए यात्रियों की सुविधा के दृष्टिगत अपनी बसें उपलब्ध करवाएं। उन्होंने इस संबंध में आम नागरिकों से भी सहयोग की अपील की है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है