Covid-19 Update

1,99,252
मामले (हिमाचल)
1,92,229
मरीज ठीक हुए
3,395
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,469,183
मामले (दुनिया)
×

अनुराग ठाकुर बोले- हिमाचल में Oxygen Bank किया जाएगा स्थापित

सात सौ बेड के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति की होगी व्यवस्था

अनुराग ठाकुर बोले- हिमाचल में Oxygen Bank किया जाएगा स्थापित

- Advertisement -

धर्मशाला। केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर (Union State Finance Minister Anurag Thakur) ने कहा कि कोविड (Covid) से निपटने के लिए शीघ्र ऑक्सीजन बैंक (Oxygen Bank) स्थापित किया जाएगा, जिससे करीब सात सौ बेड्स के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी। शनिवार को दिल्ली से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से काँगड़ा (Kangra), मंडी, ऊना (Una), हमीरपुर तथा बिलासपुर के डीसी के साथ कोविड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सभी जिलों को ऑक्सीजन बैंक के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्लान तैयार करें, ताकि कोविड से बेहतर तरीके के साथ निपट सकें। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हाल ही में ऊना, हमीरपुर (Hamirpur), बिलासपुर के लिए तीन ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत करवाए गए हैं। इससे ऑक्सीजन की उपलब्धतता पर्याप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार ने कोविड से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिलों में ऑक्सीजन, पीपीई किट्स (PPE Kits) तथा आवश्यक दवाइयों नियमित तौर पर उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के प्रत्येक जिले के लिए उनकी तरफ से 300 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 200 ऑक्सीजन सिलेंडर, 1,500 ऑक्सीजन रेगुलेटर मुहैया करवाए गए हैं। इसके साथ ही सात हजार पीपीई किट्स, 6,000 ऑक्सीजन मास्क, एन-95 50 हजार मास्क भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने Himachal के लिए पांच और पीएसए प्लांट किए मंजूर, यहां लगेंगे

उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमित रोगियों के अस्पताल में उपचार तथा उचित देखभाल का पूरा ध्यान रखा जाए तथा घरों में ही आइसोलेशन (Isolation) में रह रहे कोविड संक्रमित रोगियों के लिए दवाई तथा दूरभाष के माध्यम से नियमित संपर्क किया जाए, ताकि कोविड संक्रमित रोगियों का मनोबल बना रहे। अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड संक्रमण से आम जनमानस के बचाव के लिए जागरूक भी किया जाए तथा लोगों को सामाजिक दूरी, मास्क (Mask) का उपयोग करने, हाथ बार बार धोने के लिए प्रेरित किया जाए इसके साथ ही टेस्टिंग क्षमता में भी बढ़ावा किया जाए ताकि कोविड के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।


यह भी पढ़ें: Himachal: असहाय लोगों को टीकाकरण स्थलों तक आने जाने की सुविधा देगा ये जिला प्रशासन

केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) के लिए लोगों को जागरूक किया जाए तथा दूसरे चरण में 18 से 45 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों को भी व्यवस्थित तरीके से कवर किया जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभांवित हो सकें। केंद्रीय राज्य वित मंत्री ने कोविड अस्पतालों तथा कोविड संक्रमित रोगियों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की तथा सरकार और जिला प्रशासन द्वारा किए गए अन्य प्रबंधों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई। सभी डीसी (DC) ने अपने-अपने जिला से कोविड से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों की विस्तार से जानकारी दी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है