Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

पधियूं स्कूल के बच्चे Disaster management में माहिर, हासिल किया पहला स्थान

पधियूं स्कूल के बच्चे Disaster management में माहिर, हासिल किया पहला स्थान

- Advertisement -

वी कुमार/मंडी। पहाड़ी प्रदेश हिमाचल में आपदाएं आना स्वभाविक सी बात है। यहां की भौगोलिक परिस्थितियों के कारण यहां कभी भी किसी भी प्रकार की आपदा (Disaster) आपको घेर सकती हैं लेकिन इन आपदाओं से आपको कैसे निपटना है और खुद को सुरक्षित बचाना है, इसके लिए प्रदेश भर में आपदा प्रबंधन पर जोर दिया जा रहा है। खास तौर पर स्कूली बच्चों को आपदा प्रबंधन पर अधिक ज्ञान बांटा जा रहा है। इस कड़ी में मंडी जिला (Mandi District) के सदर उपमंडल के तहत आने वाले मिडल स्कूल पधियूं ने अपनी कुशलता का परिचय देते हुए प्रदेश भर में अपना लोहा मनवाया है। इस स्कूल को प्रदेश भर में आपदा प्रबंधन के लिए प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है।


इस स्कूल में आपदा प्रबंधन (Disaster management) के नाम पर जो कुछ किया जा रहा है, उसकी जितनी तारीफ की जाए, वह कम है। स्कूल का हर कोना हर प्रकार की आपदा से निपटने के लिए तैयार नजर आता है। स्कूल में आग, बाढ़ और भूकंप जैसी आपदाओं से निपटने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। खास बात तो यह है कि इस स्कूल के छोटे-छोटे बच्चे आपदा प्रबंधन की बारीकियों में निपुण हो गए हैं। बच्चों को इस बात का पूरा पता है कि आपदा के समय उन्हें किस प्रकार से खुद को सुरक्षित रखना है और दूसरों की जान भी बचानी है।

मिडल स्कूल पधियूं में आपदा प्रबंधन के कार्यक्रम प्रभारी राकेश कौशल बताते हैं डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर, आपदा प्रबंधन की तरफ से अमरजीत सिंह और स्कूल प्रबंधन के मार्गदर्शन और सहयोग से ही आज स्कूल को यह मुकाम हासिल हो पाया है। राकेश कौशल के अनुसार पहले भी स्कूल को जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार (First prize) हासिल हुआ था। भविष्य में स्कूल का यह स्थान बरकरार रहे, इस दिशा में प्रयास किया जाएगा। वहीं स्कूली बच्चों के माध्यम से उनके परिवारों व गांव तक आपदा प्रबंधन के तरीके पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। बता दें कि आपदा प्रबंधन के कुशल संचालन के लिए प्रदेश के 12 स्कूलों को प्रथम, द्वितिय और तृतीय स्थानों से नवाजा गया है। यह वो स्कूल हैं जहां आपदा प्रबंधन की जमीनी हकीकत नजर आती है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है