Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

पद्मावत बवाल: तोड़फोड़-आगजनी के बाद स्कूल बंद, महिलाओं ने मांगी इच्छा मृत्यु की इजाजत

पद्मावत बवाल: तोड़फोड़-आगजनी के बाद स्कूल बंद, महिलाओं ने मांगी इच्छा मृत्यु की इजाजत

- Advertisement -

नई दिल्ली। देशभर में उठे विरोध के बाद भी गुरुवार को संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत रिलीज हो गई है। फिल्म के रिलीज होने से साथ राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के कस्बों और शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए। राजपूत संगठन अभी भी फिल्म का कड़ा विरोध कर रहे हैं। देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन और हिंसा की वजह से आज स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

इसी बीच खबर है कि राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में राजपूत महिलाओं ने जौहर की धमकी दी है। महिलाओं का कहना है कि अगर सरकार हमारा कहना नहीं मान सकती। हमारी संस्कृति की, नारी स्वाभिमान की रक्षा नहीं कर सकती, तो सरकार हमें इच्छामृत्यु की इजाजत दे। वहीं सिनेमा, मल्टीप्लेक्स और कई जगह हिंसक विरोध करने के बीच ही करणी सेना ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वाली कंपनी बुक माई शो को भी धमकी दी है। धमकी में करणी सेना ने कहा है कि फिल्म की टिकटों की बुकिंग बंद की जाए वरना भविष्य में कुछ भी बुक करने लायक नहीं रहेंगे।

वहीं पद्मावत फिल्म को लेकर लगभग 75 फीसदी मल्टीप्लेक्स मालिकों का प्रतिनिधित्व करने वाली मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा कि राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा में फिल्म का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा। वहीं इन 4 राज्‍यों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अदालत की अवमानना का केस दाखिल किया गया है जिसकी सुनवाई सोमवार को होगी।

प्रदर्शनकारियों ने किया हिंसक प्रदर्शन

फिल्म के खिलाफ राजपूत संगठनों का गुस्सा देशभर में देखा जा रहा है। जानकारी के अनुसार गुरुग्राम में पद्मावत फिल्म की रिलीज के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए भीड़ ने जीडी गोयंका वर्ल्ड स्कूल की बस पर हमला कर दिया। बस में करीब 20-25 छात्र सवार थे। प्रदर्शनकारियों ने लाठियों से बस पर हमला करते हुए ड्राइवर से गाड़ी रोकने को कहा। ड्राइवर ने जब ध्यान नहीं दिया तो असमाजिक तत्वों ने पथराव किया। बच्चों ने सीट के नीचे छिपकर अपनी जान बचाई। जिसपर करणी सेना की ओर से बयान जारी किया गया कि ये करणी सेना को बदनाम करने का साजिश है। उधर, हरियाणा के गुड़गांव में निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए प्रदर्शनकारियों ने एक बस में आग लगा दी और राजमार्ग पर यातायात बाधित किया।

वहीं, लखनऊ में गुस्साई भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। जयपुर में कथित तौर पर करणी सेना के सदस्यों ने राज्य परिवहन की दो बसों को क्षतिग्रस्त किया और शहर के कलवर इलाके में एक मार्ग को अवरुद्ध किया। वहीं, मुंबई और नासिक से भी बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं को पकड़ा गया। अहमदाबाद में पुलिस ने बुधवार रात मॉल के बाहर हुई तोड़फोड़ और हिंसा की घटनाओं के संबंध में 50 लोगों को गिरफ्तार किया है। प्रदर्शनकारियों ने शहर में तीन मल्टीप्लेक्स के बाहर खड़े 30 स्कूटरों और बाइक को आग लगा दी थी।

हिंसक घटनाओं से डरे थियेटर मालिक

शहर में मल्टीप्लेक्स के बाहर हुई हिंसा की घटनाओं के बाद गुजरात के थियेटर मालिकों ने कल कहा था कि वह फिल्म पद्मावत का प्रदर्शन नहीं करेंगे। हालांकि राज्य सरकार ने कहा कि गुजरात के ज्यादातर राजपूत समुदायों ने आज राष्ट्रव्यापी बंद में शामिल नहीं होने पर रजामंदी जताई है, लेकिन पूरे राज्य में अर्द्धसैनिक बलों के साथ-साथ बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। वहीं, इस मामले में पूर्व सेना प्रमुख और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को तोड़फोड़ की इजाजत नहीं देती तो जो विरोध कर रहे हैं उनके साथ बैठकर इसे सुलझाया जाए।

स्कूल बस पर हमले पर बोले राहुल – देश को जला रही BJP

फिल्म पद्मावत के विरोध में करणी सेना द्वारा गुरूग्राम में एक स्कूल बस पर हमले निंदा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी घृणा और हिंसा का उपयोग कर देश में आग लगा रही है। राहुल ने ट्वीट कर कहा कि, बच्चों के खिलाफ हिंसा को जायज ठहराने के लिए कोई भी कारण बड़ा नहीं हो सकता। घृणा और हिंसा कमजोरों का हथियार होता है। बीजेपी घृणा और हिंसा का उपयोग कर देश में आग लगा रही है।

वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी स्कूल बस हमले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मैंने कल रात को वो वीडियो देखा। उसके बाद मैं सो नहीं पाया। उन्होंने कहा कि बच्चों पर हमला, देश के लिए डूब मरने वाली बात है। उन्होंने कहा कि जाति-धर्म के नाम पर लड़वाने की बातें हो रही हैं, जो कि अच्छा नहीं है। उन्होंने मुसलमानों को मारा चुप रहे, दलितों को पीटा चुप रहे, लेकिन अब वो बच्चों को भी मार रहे हैं, हमला कर रहे हैं, आपके घरों में घुस आए हैं, अब जवाब देना होगा, चुप मत बैठिए। स्कूल बस पर करणी सेना द्वारा किए गए हमले पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं भी हिंदू हूं और राम की पूजा करता हूं। उन्होंने कहा कि जो सजा राम ने रावण को दी थी, वही सजा इन गुंडों को मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Padmavat पर घमासान, Karni Sena की गुंडागर्दी, Ahmedabad के तीन Mall में तोड़फोड़, 40 से ज्यादा Bikes आग के हवाले

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है