Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,123,619
मामले (भारत)
114,991,089
मामले (दुनिया)

पाकिस्तान ने किया सरेंडर, भारत लौटे विंग कमांडर अभिनंदन

पाकिस्तान ने किया सरेंडर, भारत लौटे विंग कमांडर अभिनंदन

- Advertisement -

अटारी। कूटनीतिक और राजनीतिक मंच पर भारत के भारी दबाव के आगे पाकिस्तान (Surrender) ने शुक्रवार को आखिर सरेंडर कर दिया। उसने अपने वादे के मुताबिक, एयरफोर्स के जांबाज पायलट अभिनंदन (Abhinandan) को रिहा कर दिया। पाकिस्तानी रेंजरों ने उन्हें शाम करीब रात 9.24 मिनट पर वाघा बॉर्डर पर बीएसएफ को सौंप दिया। अभिनंदन की सुपुर्दगी में देरी के कारण शु्क्रवार को वाघा बॉर्डर (Wagha Border) पर बीटिंग रिट्रीट समारोह को टाल दिया गया था।

पहले यह कहा जा रहा था कि विंग कमांडर अभिनंदन को दोपहर 3-4 बजे के बीच रिहा किया जाएगा। लेकिन कागजी कार्यवाही में हुई देर के चलते विंग कमांडर अभिनंदन को पूरी तरह से भारत के सुपुर्द करने में देरी हुई। पाकिस्तानी रेंजर्स पहले उन्हें वाघा बॉर्डर पर लेकर आए। कागजों की जांच-पड़ताल के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का मेडिकल करवाया गया। मेडिकल जांच की रिपोर्ट की एक कॉपी पाकिस्तान को दी गई।

यह भी पढ़ें: वतन लौट रहे अभिनंदन, स्वागत को देश तैयार, तिरंगे के साथ वाघा बॉर्डर पहुंचे लोग

भारत ने तो अपनी तरफ का बीटिंग रिट्रीट (Beating retreat) रोक दिया था, लेकिन पाकिस्तान ने नहीं रोका। इसके चलते भी वाघा बॉर्डर पर जमा हजारों लोगों को अपने बहादुर जवान का लंबा इंतजार करना पड़ा। विंग कमांडर अभिनंदन को रिसीव करने के लिए एयरफोर्स (Indian Airforce) के एयर वाइस मार्शल एजीके कपूर और प्रभाकरण पहुंचे थे। अभिनंदन के वतन पहुंचते ही उन्हें अमृतसर (Amritsar) ले जाया गया।

आपको बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। वह पाकिस्तान की जमीन पर पहुंच गए थे जिसके बाद पाकिस्तान की आर्मी ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। भारत के दबाव डालने के बाद इमरान खान ने कल उन्हें छोड़ने का ऐलान किया था।

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है