Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

पंचायत का तुगलकी फरमान : कुंवारी लड़कियां न रखेंगी मोबाइल न किसी कार्यक्रम में करेंगी डांस

पंचायत का तुगलकी फरमान : कुंवारी लड़कियां न रखेंगी मोबाइल न किसी कार्यक्रम में करेंगी डांस

- Advertisement -

मधुबनी। हमारे देश मं आज भी ऐसे कई गांव हैं जहां पंचायत की हुकूमत चलती है। ऐसी जगह सबसे ज्यादा तुगलकी फरमान महिलाओं को लेकर ही सुनाए जाते हैं। बिहार (Bihar) के मधुबनी जिले में एक पंचायत ने तुगलकी फरमान जारी करते हुए कहा है कि कुंवारी लड़कियां मोबाइल (Mobile) नहीं रख सकतीं। इस फरमान में यह भी कहा गया है कि गांव की कोई लड़की मोबाइल पर बात भी नहीं करेगी, साथ ही वह शाम से पहले घर लौट आएगी। यही नहीं किसी कार्यक्रम में कोई भी महिला या लड़की डांस भी नहीं कर सकती है। यहां तक कि उन्होंने भोजपुरी गानों पर भी रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ें :-ड़के के भेष में ब्वॉयफ्रेंड के साथ मिलकर करती थी “झपटमारी”


यह मामला बासोपट्टी ब्लॉक के अंतर्गत हत्थारपुर परसा पंचायत का है। पंचायत ने यह भी आदेश दिया कि गांव की कोई भी लड़की या महिला शाम 8 बजे के बाद खेतों में शौच के लिए नहीं जाएंगी। पंचायत का कहना है कि सभी लोगों के मत से यह निर्णय लिया गया है कि कुंवारी लड़कियों को मोबाइल फोन (Mobile phone) का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर वह परिवार के किसी सदस्य की मौजूदगी में बात कर सकती हैं। पंचायत ने यह भी फरमान सुनाया है कि किसी कार्यक्रम में कोई भी महिला या लड़की डांस करते हुए पाई गई तो उसका सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा। मंडल ने बताया कि जो भी इस नियम को तोड़ेगा उस परिवार पर जुर्माना लगाया जाएगा।


वहीं, पंचायत ने गांवों में किसी भी कार्यक्रम में भोजपुरी गाने (Bhojpuri songs) नहीं बजाने का निर्देश दिया है, केवल हिंदी और मैथिली गानों के लिए छूट है। सरपंच ने कहा कि सभी परिवारों के मुखिया को यह निर्देश दिया गया है कि वे सुनिश्चित करेंगे कि सभी इस नियम को मानें। पंचायत का कहना है कि कई महिलाओं और परिवारवालों ने यह शिकायत की थी कि उनके बच्चे बहुत देर तक मोबाइल देखते हैं या किसी से बात करते हैं। मोबाइल के कारण लड़कियां लड़कों के संपर्क में आती हैं। महिला अपराध के लिए भी यह एक बड़ा कारण है। ऐसे में यह कदम उचित है।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है