Covid-19 Update

2,01,210
मामले (हिमाचल)
1,95,611
मरीज ठीक हुए
3,447
मौत
30,134,445
मामले (भारत)
180,776,268
मामले (दुनिया)
×

तांदी में जयराम के घर के बाहर पंचायत चौकीदारों ने दिया धरना

तांदी में जयराम के घर के बाहर पंचायत चौकीदारों ने दिया धरना

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल प्रदेश की विभिन्न पंचायतों में तैनात पंचायत चौकीदारों ने अपनी मांगों को लेकर संघर्ष तेज कर दिया है। शनिवार को मंडी जिला में पंचायत चौकीदारों ने सीएम से लेकर मंत्रियों और विधायकों के घरों के बाहर धरना-प्रदर्शन करके दिन भर उपवास रखकर अपना रोष जताया। खास बात यह रही है कि पंचायत चौकीदार सराज विधानसभा क्षेत्र के तांदी गांव स्थित सीएम जयराम ठाकुर के घर के बाहर भी धरना देने पहुंच गए और चार घंटों तक यहां बैठकर जयराम ठाकुर के परिजनों को अपना दुखड़ा सुनाया। यहां पंचायत चौकीदार संघ की सराज कार्यकारिणी ने धरना दिया। इसमें संघ के प्रधान निके राम व सचिव मुरारी लाल के नेतृत्व में दर्जनों पंचायत चौकीदारों ने प्रदर्शन कर अपना रोष प्रकट किया।

धर्मपुर के पंचायत चौकीदारों ने आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर के घर के बाहर एक दिन का उपवास रखा। पंचायत चौकीदार संघ के अध्यक्ष कश्मीर सिंह की अध्यक्षता में पंचायत चौकीदारों ने आईपीएच मंत्री की पत्नी के माध्यम से सरकार को अपना ज्ञापन भेजा। मंडी शहर के समखेतर स्थित ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा के घर पर भी पंचायत चौकीदारों ने धरना-प्रदर्शन किया और रोष जाहिर किया। इसी तरह जिला के सभी विधायकों के घरों के बाहर पंचायत चौकीदारों ने इसी प्रकार से धरना प्रदर्शन करके अपना रोष जाहीर किया।


हालांकि इस दौरान पंचायत चौकीदारों को न तो कोई मंत्री मिला और न ही विधायक। इसलिए घर पर जो भी लोग मिले चौकीदारों ने उन्हीं को अपना दुखड़ा सुनाया। बता दें कि पंचायत चौकीदार 15 वर्ष से अधिक का कार्यकाल पूरा कर चुके चौकीदारों नियमित करने, 8 वर्ष वालों को दैनिक भोगी बनाने और इससे कम अवधि वाले चौकीदारों को पार्ट टाइम वर्कर बनाने तथा इनके लिए ठोस नीति बनाने की मांग कर रहे हैं। इस संदर्भ में पंचायत चौकीदारों ने कई बार सरकारों को अपना ज्ञापन भी सौंपा लेकिन कोई कार्रवाही न होने से खफा इन चौकीदारों ने अब विरोध का नया तरीका ईजात किया है।

चार घंटे तक विधायक के घर के बाहर दिया धरना

सुंदरनगर। ग्रामीण पंचायत चौकीदार मांगों को लेकर उपवास किया और चार घंटे तक विधायक के घर के बाहर धरना दिया। संघ के प्रधान सोहन लाल ठाकुर के नेतृत्व में सुंदरनगर इकाई के सदस्यों ने ठोस नीति बनाने के लिए मांगपत्र विधायक को सौंपा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण पंचायत चौकीदार संघ के आह्वान पर एक दिन का उपवास और चार घंटे का क्षेत्र के विधायक के घर के बाहर शांतिपूर्वक धरना दिया है।

चौकीदारों की भी सुनो फरियाद, 4 हजार में कैसे करें गुजारा

नाहन। जिला सिरमौर पंचायत चौकीदार संघ ने विधानसभा अध्यक्ष एवं नाहन के विधायक डॉ. राजीव बिंदल के निवास के बाहर सांकेतिक उपवास रखा। इसके तहत करीब डेढ़ घंटे तक रोष प्रकट किया गया। बता दें कि प्रदेश में 3200 से अधिक पंचायत चौकीदार अपनी सेवाएं दे रहे हैं। सिरमौर पंचायत चौकीदार संघ के अध्यक्ष पूर्णानंद ने कहा कि 1952 से लेकर अब तक पंचायत चौकीदार प्रदेश भर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। लेकिन सरकारों ने उनकी अनदेखी ही की है। अन्य विभागों के कर्मचारियों की तर्ज पर न उनका वेतनमान बढ़ा है और न ही अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। संघ के रतिराम ने कहा कि चौकीदारों को 8 घंटे ड्यूटी देने के बावजूद सरकार करीब 4 हजार रुपए वेतन दे रही है। ऐसे में वह इतने कम वेतन में कैसे अपने बच्चों को शिक्षा ग्रहण करवाएं और कैसे अपने परिवारों का पालन पोषण करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है