×

Green NH Corridor Project में शामिल है पांवटा-हाटकोटी हाईवे

प्रश्नकाल के दौरान हर्षवर्धन चौहान के सवाल पर सीएम जयराम ने दी जानकारी

Green NH Corridor Project में शामिल है पांवटा-हाटकोटी हाईवे

- Advertisement -

शिमला। विधानसभा के मानसून सत्र ( Monsoon session of vidhansabha) में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सदस्य हर्षवर्धन चौहान के सवाल के जवाब में सीएम जयराम ठाकुर ( CM Jairam Thakur)ने कहा है कि सिरमौर के पांवटा से शिमला के हाटकोटी तक बनने वाले नेशनल हाईवे को ग्रीन नेशनल हाईवे कोरिडोर प्रोजेक्ट( Green National Highway Corridor Project) में शामिल किया गया है। 104 किलोमीटर लंबे इस एनएच पर विश्वबैंक की मदद से 1351.62 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सीएम ने कहा कि यह हाईवे बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसमें कच्ची ढांक का समाधान डबल लेनिंग में कर लिया जाएगा। जमीन का अधिग्रहण अभी फैक्टर एक के तहत ही हो रहा है और कोशिश हैं कि जल्द इसके लिए भूमि अधिग्रहण किया जाए। उन्होंने कहा कि फारेस्ट क्लीयरेंस ( Forest clearance)की निश्चित तारीख बताना संभव नहीं है और इसमें कई बार आब्जेक्शन आते हैं और फारेस्ट की क्लीयरेंस लेना सरल नहीं है। जयराम ठाकुर ने कहा कि इस सड़क के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से चल रही है और बचे हुए इलाकों की जमीन अधिग्रहण के लिए अगले सप्ताह से प्रक्रिया शुरू होगी।


यह भी पढ़ें: Himachal के इन जिलों में बनाएं जाएंगे Make Shift Hospital, 250 बिस्तरों की होगी व्यवस्था

कांग्रेस सदस्य आशा कुमारी के सवाल पर सीएम ने कहा कि लंगेरा से खुंडी मराल सड़क की चौड़ाई वाइल्ड लाइफ विंग की एनओसी के कारण रूकी है और जल्द इसे चौड़ा करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि वाइल्ड लाइफ विंग से जल्द एनओसी जारी कर दी जाएगी। बीजेपी किशोरी लाल के मूल और बलवीर वर्मा के अनुपूरक प्रश्न पर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि सेब के पौधों की कोई कमी नहीं है। कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा अपने रिश्तेदारों और करीबियों को ही पौधे आवंटित करने पर उन्होंने कहा कि इसका पता लगाया जाएगा।

बिजली बोर्ड में 239 अधिकारी और कर्मचारी डेपुटेशन पर दे रहे सेवाएं

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कांग्रेस सदस्य आशीष बुटेल और बीजेपी सदस्य रमेश धवाला के संयुक्त सवाल के जवाब में कहा कि पिछले तीन वर्षों में 31 जुलाई 2020 तक प्रदेश में राज्य बिजली बोर्ड में विभिन्न श्रेणियों के 239 अधिकारी और कर्मचारी डेपुटेशन पर अन्य विभागों में सेवाएं दे रहे हैं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड से दूसरे विभागों में डेपुटेशन के समय में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों पर व्यय संबंधित विभाग द्वारा ही वहन किया जाएगा। बोर्ड पर इसका कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली बोर्ड की सिस्टर आर्गेनाइजेशन भी प्रदेश की सेवाओं के लिए काम कर रही है। ऐसे में बोर्ड से वहां गए कर्मचारियों की परफार्मा प्रोमोशन भी बोर्ड ही देगा।

फसल बीमा योजना का प्रचार करेगी सरकार : बिक्रम सिंह

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक लाभ किसानों को मिल सके, सरकार इसके लिए योजना का पूरा प्रचार-प्रसार करेगी। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं की बैठकों से लेकर बीडीओ कार्यालय तक इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा। वे बीजेपी सदस्य विनोद कुमार के सवाल का जवाब दे रहे थे। बिक्रम ठाकुर ने कहा कि इस बस अड्डे के निर्माण कार्य का मामला बस अड्डा प्राधिकरण बीओडी की बैठक में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि बीओडी की मंजूरी मिलने के बाद बस अड्डे का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है