Expand

पैराग्लाइडर क्रैश, रूसी पैराग्लाइडर की मौत

पैराग्लाइडर क्रैश, रूसी पैराग्लाइडर की मौत

- Advertisement -

ललित/ पधर। मंडी जिला के उपमंडल पधर की घोघरधार की पहाड़ी पर मंगलवार दोपहर को उड़ान भर रहे विदेशी पैराग्लाइडर का ग्लाइडर पहाड़ी में क्रैश होने से उसकी मौका पर मौत हो गई। मृतक की शिनाख्त रूस निवासी युडिन निकोलेय (42) के रूप में हुई है। हादसा मंगलवार दोपहर करीब एक बजे हुआ। हादसे के दौरान मृतक पैराग्लाइडर के पांच साथी भी आसपास ही आसमान में उड़ान भर रहे थे। साथी पैराग्लाइडर का ग्लाइडर क्रैश होने पर तीन साथी पैराग्लाइडरों ने उसके बचाव के लिए आसपास लैंड किया मगर उनके घटना स्थल पर पहुंचने से पहले ही  युडिन की मौत हो चुकी थी। पधर पुलिस के थाना प्रभारी राम लाल ने पुलिस टीम के साथ तुरंत मौका पर पहुंच कर हादसे की छानबीन शुरू कर दी है।paraglaider-2 प्रशासन की ओर से डीएसपी पधर अनिल धौल्टा, नायब तहसीलदार पधर ज्ञान ठाकुर भी तुरंत घटना स्थल पहुंच गए थे। मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को छह विदेशी पैराग्लाइडरों ने बीड़ बिलिंग से पराशर घाटी को उड़ान भरी थी। सोमवार की रात को सभी साथी पैराग्लाइडर पराशर की पहाड़ी पर अस्थाई टैंटों में रुके। मंगलवार सुबह 11 बजे सभी विदेशी पैराग्लाइडरों ने पराशर घाटी से बीड़ बिलिंग के लिए वापस उड़ान भरी। मंडी रिवर प्वाइंट से वापस होकर सभी घोघरधार की पहाड़ी से दोपहर को वापस बिलिंग बीड़ लौट रहे थे। इस दौरान गरलोग गांव के पास एक पैराग्लाइडर क्रैश हो गया और उसकी मौका पर मौत हो गई। घटना स्थल पर बचाव के लिए लैंड किए साथी पैराग्लाइडर अंदरेयी शालेगिन, एलीक्स निवासी रूस और वालेरीय पोलिटागिव  निवासी यूक्रेन ने बताया कि सभी बीड़ बिलिंग वापस जा रहे थे।

  • घोघरधार की पहाड़ियों पर मंगलवार दोपहर को हुआ हादसा
  • 11 केवी की लाइन से टकराकर टूट गई नियंत्रण रस्सी

paraglaider-3अंदरेयी शालेगिन ने बताया कि मृतक युडिन निकोले का पैराग्लाइडर उनके समीप हवा में था और उन्होंने अपनी आंखों से पैराग्लाइडर को क्रैश होते देखा। इस दौरान उसने अन्य साथियों को रेडियो के माध्यम से घटना की सूचना दी। उसके दो साथी कुछ ही देर में घटना स्थल के पास लैंड कर गए, जबकि अन्य दो साथी जो आगे चले गए थे के साथ संपर्क साधने पर वह भी वापस घटना स्थल के समीप लैंड करने पहुंचे। उनके अंतिम दो साथी सरजे कोस्ट्रोमिटिन और एंटोन डोनको थे। घोघरधार की पहाड़ी पर पैराग्लाइडर जमीन पर गिरता सबसे पहले गुड्डी देवी पत्नी मिलखी राम निवासी कुन्नू ने देखा जो मौका पर घास काट रही थी। उसने हादसे की सूचना ग्रामीणों को दी। इस दौरान साथी पैराग्लाइडर अंडरेयी सालेगिन घटना स्थल पर पहुंच गया। प्रत्यक्षदर्शी महिला ने पुलिस को बताया कि पैराग्लाइडर जमीन के काफी नजदीक आ गया था। इस दौरान गरलोग गांव को गई 11 केवी एचटी लाइन के साथ वह टकरा गया। इसके उपरांत पैराग्लाइडर धड़ाम से जमीन पर गिर गया, जबकि उसकी ग्लाइडर समीप के पेड़ पर जा गिरा। पधर पुलिस घटना स्थल पर पहुंच कर जांच में जुट गई है। paraglaider-4बताया जा रहा है कि विद्युत लाइने से टकराने के बाद पैराग्लाडर के शरीर की नियंत्रण रस्सी कट गई। पैराग्लाइडर लगभग दो सौ फीट ढांक में गिर गया। विदेशी पैराग्लाडर औंधे मुंह गिरा, जिस कारण उसके चेहरे और शरीर के सभी हिस्सों में गंभीर चोट के निशान थे। मौका पर पहुंचे डीएसपी हेड क्वार्टर पधर अनिल धौल्टा ने बताया कि मृतक के वीजा और से उसकी पहचान कर ली गई है। दूतावास से संपर्क कर मृतक की सूचना उसके परिजनों तक पहुंचाई जाएगी। अन्य साथी पैराग्लाइडर भी इस संदर्भ में प्रशासन की मदद कर रहे हैं। सभी पैराग्लाइडर बीड़ बिलिंग में रुके थे। यहां से भी जानकारियां जुटाई जा रही। बताया जा रहा है कि विदेशी पैराग्लाइडर इन दिनों जिला की पहाडिय़ों में ट्रायल उड़ान भर रहे थे। इसी महीने होने वाली प्रतियोगिता में इन्होंने हिस्सा लेना था। पुलिस विदेशी पर्यटक के शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए जोनल अस्पताल मंडी ले गई है।

 

https://youtu.be/HpagRr7tQ3k

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है