Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,653,380
मामले (भारत)
198,295,012
मामले (दुनिया)
×

युवाओं के लिए शुरु हो रहे पैराग्लाइडिंग व होटल मैनेजमेंट के शॉर्ट टर्म कोर्स, यहां करें एप्लाई

मंडी और सिरमौर के युवा जल्द कर सकते हैं

युवाओं के लिए शुरु हो रहे पैराग्लाइडिंग व होटल मैनेजमेंट के शॉर्ट टर्म कोर्स, यहां करें एप्लाई

- Advertisement -

मंडी/ सिरमौर। पर्यटन एवं नागरिक विमानन विभाग प्रदेश के युवाओं को पैराग्लाइडिंग और होटल मैनेजमेंट ( Paragliding and Hotel Management)का प्रशिक्षिण देने के लिए शॉर्ट टर्म कोर्स ( Short term course) करवाने जा रहा है। उप निदेशक, पर्यटन एवं नागरिक विमानन, पंकज शर्मा ने अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान, मनाली तथा होटल प्रबंधन संस्थान, कुफरी, शिमला में दो से तीन सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।उन्होने बताया कि ट्रैकिंग गाइड तथा पैराग्लाइडिंग का 15-15 दिन का प्रशिक्षण मनाली तथा पर्यटन गाइड का तीन सप्ताह का बुनियाद प्रशिक्षण कुफरी में आयोजित किया जाएगा ।उन्होंने बताया कि टैकिंग गाइड तथा पैराग्लाइडिंग में 10-10 सीट जबकि पर्यटक गाइड के बुनियाद प्रशिक्षण कोर्स में 25 सीटें उपलब्ध हैं। पंकज शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण में भाग लेने के इच्छुक युवा पूर्ण पते व मोबाइल नंबर के साथ आवेदन कर सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए पर्यटन विभाग के मंडी कार्यालय के दूरभाष नंबर 01905-225036 पर संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Himachal: इस जिला में भरे जाएंगे JBT के 40 पद, 12वीं में 50% अंक जरूरी

सिरमौर के 22 युवाओं को देंगे प्रशिक्षण


उधर सिरमौर के 22 युवाओं को पैराग्लाइडिंग व होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में ट्रैनिंग करने का अवसर दिया जा रहा है। जिला के 10 युवाओं को मनाली स्थित अटल बिहारी वाजपेई पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान में 11 दिन के लिए आयोजित पैराग्लाइडिंग (सोलो फ्लाईग) प्रशिक्षण कार्यक्रम में ट्रैनिंग करने का मौका मिलेगा। इस प्रशिक्षण के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच रहेगी। जबकि शैक्षणिक योग्यता 12वीं रहेगी। इसके अलावा उम्मीदवार मूल रूप से सिरमौर जिला का निवासी होना चाहिए। उम्मीदवार शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए उसकी नेत्र दृष्टि 6/6 होनी चाहिए तथा उच्च रक्तचाप और मिर्गी जैसी बिमारियों का इतिहास नहीं होना चाहिए। इसके अतिरिक्त सिरमौर के 12 युवाओं को शिमला के कुफरी स्थित होटल मैनेजमेंट संस्थान में एकोमोडेशन ऑपरेशन में बेसिक प्रशिक्षण का मौका मिलेगा। यह कार्यक्रम 3 सप्ताह की अवधि का होगा। इस प्रशिक्षण के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए और शैक्षणिक योग्यता 10वीं होनी चाहिए। इसमें जिला का मूल निवासी ही आवेदन कर पाएगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार पूर्णतयः स्वस्थ होना चाहिए। आवेदन पत्र की अंतिम तारीख 23 फरवरी 2021 है। इच्छुक उम्मीदवार को अपना आवेदन फार्म सादे कागज पर अपनी पूर्ण जानकारी व प्रशिक्षण कार्यक्रम के चयन के साथ जिला पर्यटन विकास अधिकारी कार्यालय नाहन स्थित दो सडका में जमा करवाना होगा। उम्मीदवार को आवेदन फार्म के साथ दो पासपोर्ट साईज फोटो, 10वीं/12वीं का प्रमाण पत्र, स्थाई पता की पहचान के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड या अन्य कोई भी दस्तावेज, हिमाचली प्रमाण पत्र तथा अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आईआरडीपी के प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि साथ संलग्न करनी होगी।
यह प्रशिक्षण कार्यक्रम मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होंगे। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01702-222510 पर या ईमेल आईडी [email protected]पर भी सम्पर्क कर सकते है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है