Expand

हिमाचल आई संसदीय समिति मामलों की संसदीय समिति का सुझाव- गठित करो SC-ST आयोग

Parliamentary committee suggest to form a commission for SC-ST in Himachal

हिमाचल आई संसदीय समिति मामलों की संसदीय समिति का सुझाव- गठित करो SC-ST आयोग

- Advertisement -

शिमला। SC-ST के कल्याण संबंधी संसदीय समिति ने हिमाचल प्रदेश में भी दोनों वर्गों की जातियों के लिए आयोग बनाने का सुझाव दिया है। बुधवार को यहां मुख्य सचिव और सरकार के आला अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान समिति के अध्यक्ष डॉ. किरिट पी. सोलंकी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों की तर्ज पर हिमाचल में भी इसके लिए एक आयोग बनना चाहिए। हालांकि, मुख्य सचिव ने समिति को बताया कि प्रदेश में राज्य अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति विकास निगम के माध्यम से इन वर्गों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। संसदीय समिति हिमाचल प्रदेश के अध्ययन दौरे पर है।
डॉ. सोलंकी ने SC-ST के साथ अत्याचारों के मामलों में कड़ी कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि देशभर में अत्याचार होते हैं, लेकिन इनकी सही रिपोर्टिंग नहीं की जाती। मामले रफादफा नहीं किए जाने चाहिए और न ही किसी प्रकार के दबाव के चलते इनमें समझौता किया जाना चाहिए। शीघ्र न्याय के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना की जानी चाहिए। उन्होंने राज्य सरकार के अधिकारियों से कहा कि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्गों के लिए धन का उपयुक्त आवंटन किया जाना चाहिए। पूरी राशि को इनके कल्याण के लिए खर्च किया जाना चाहिए।
बैठक के दौरान मुख्य सचिव विनीत चौधरी ने बताया कि वर्ष 2018-19 के लिए 1586.97 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसी प्रकार जनजातीय उपयोजना के तहत 2017-18 के दौरान 65 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है