Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

अब इतने साल में नियमित होंगे Part Time जलवाहक, दो रुपए बढ़ा दूध खरीद मूल्य

अब इतने साल में नियमित होंगे Part Time जलवाहक, दो रुपए बढ़ा दूध खरीद मूल्य

- Advertisement -

शिमला। पूरी दिहाड़ी पर आने के बाद पार्ट टाइम (Part Time) जलवाहक अब 5 साल में नियमित होंगे। बता दें कि वर्तमान में पार्ट टाइम जलवाहक पूरी दिहाड़ी पर आने के बाद 6 वर्ष की सेवा के बाद नियमित होने के लिए पात्र होते हैं। सीएम जयराम ठाकुर ने बजट भाषण में इसे 5 वर्ष करने की घोषणा की है। साथ ही उन प्राथमिक स्कूलों में जहां पर कोई भी पार्ट टाइम या दैनिक भोगी जलवाहक न हो, वहां पर पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर नियुक्त करने का भी निर्णय लिया है, ताकि पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से चल सके।

यह भी पढ़ें: शिलाई: क्यारी गुंडाह में मकान गिरा, दो बच्चों समेत महिला घायल

प्रदेश में दुग्ध उत्पादन से जुड़े परिवारों के हित को ध्यान में रखते हुए दूध खरीद मूल्य को वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान 2 रुपए बढ़ाने की घोषणा की गई है। वर्ष 2020-21 के लिए मिल्कफैड को 23 करोड़ रुपए के अनुदान का प्रस्ताव किया गया है। विलुप्त तथा क्षीण जल स्त्रोतों के जीर्णोद्धार तथा ढलानदार खेतों में प्रवाह सिंचाई परियोजना के माध्यम से सिंचाई उपलब्ध करवाने के लिए 2020-21 से एक नई योजना ‘पर्वत धारा’ की शुरू होगी।


पिछले कुछ वर्ष में प्रदेश में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत में वृद्धि हुई है। यही एक ऐसा कैंसर है जिसका यदि प्रारंभिक अवस्था में ही पता चल जाए तो इसका पूर्ण इलाज़ संभव है। प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में 2020-21 के दौरान ही Mamography मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके साथ ही महिलाओं में cervical कैंसर की रोकथाम तथा महिलाओं में जागरुकता के लिए एक नया कार्यक्रम अभियान के रूप में आरंभ किया जाएगा। बच्चियों तथा किशोरियों के vaccine टीकाकरण के लिए सभी बिन्दुओं पर अध्ययन के बाद एक विस्तृत कार्य नीति बनाई जाएगी। इन दोनों उद्देष्यों के लिए एक नई योजना स्वस्थ और सशक्त किशोरित्व एवं मातृत्व (SKM) प्रारंभ करने की घोषणा की है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है