Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

सोशल मीडिया पर राजनैतिक पार्टियों ने बहाया पानी की तरह पैसा

सोशल मीडिया पर राजनैतिक पार्टियों ने बहाया पानी की तरह पैसा

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ फरवरी से मई के बीच डिजिटल प्लेटफॉर्म(Digital Platforms) पर राजनीतिक दलों ने 53 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। फेसबुक की ऐड लाइब्रेरी रिपोर्ट(Ad Library Report) के अनुसार, इस साल फरवरी से 15 मई के बीच कुल 26.5 करोड़ रुपए से अधिक खर्च के साथ 1.21 लाख राजनीतिक विज्ञापन थे। इसी तरह, 19 फरवरी से Google, YouTube और समकक्षी प्लेटफॉर्म्स पर विज्ञापन खर्च, 14,837 विज्ञापनों के साथ 27.36 करोड़ रुपए रहा।

 


सत्तारूढ़ दल बीजेपी ने फेसबुक पर 2,500 से अधिक विज्ञापनों पर 4.23 करोड़ रुपए खर्च किए। माय फर्स्ट वोट फॉर मोदी(Vote For Modi), नेशन विथ नमो(Nation With NaMo) और मन की बात(Man Ki Baat) के भी चार करोड़ से ज़्यादा के विज्ञापनों को भारत के 20 करोड़ से ज़्यदादा लोगों ने सोशल मीडिया पर देखा। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने फेसबुक पर 3,686 विज्ञापनों के लिए 1.46 करोड़ रुपए खर्च किए। इसके अलावा 425 विज्ञापनों के साथ Google के प्लेटफार्मों पर 2.71 करोड़ रुपए का भुगतान किया। फेसबुक के आंकड़ों के अनुसार,अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने 29.28 लाख रुपए खर्च किए हैं।

यह भी पढ़ें :- हिमाचल में 11 बजे तक 27 फीसदी मतदान

आम आदमी पार्टी ने फेसबुक पेज पर 176 विज्ञापनों के लिए 13.62 लाख रुपए का भुगतान किया। दिलचस्प बात यह है कि Google के राजनीतिक विज्ञापन डैशबोर्ड ने दिखाया कि ऑबर्न डिजिटल सॉल्यूशंस AAP के लिए अभियान चला रहा था और 19 फरवरी से 15 मई तक 2.18 करोड़ रुपए खर्च किए थे।इस साल की शुरुआत में, Google और फेसबुक जैसे डिजिटल प्लेटफार्मों ने कहा था कि वे देश में चुनाव से पहले पारदर्शिता लाने के लिए अपने मंच पर राजनीतिक विज्ञापनों का विवरण देंगे। उन्होंने चुनावी अखंडता के आसपास के प्रयासों को मजबूत करने के लिए पिछले कुछ महीनों में कई उपायों की घोषणा की।

देश के आम चुनावों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और चंडीगढ़ की 59 सीटों के लिए अंतिम चरण का चुनाव हुआ। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए वोटों की गिनती 23 मई को होगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है