Expand

धर्मशाला से गुजरेगी पठानकोट-लेह रेल लाइन

धर्मशाला से गुजरेगी पठानकोट-लेह रेल लाइन

- Advertisement -

धर्मशाला। पठानकोट से लेह तक एक नई रेल लाइन बिछाई जाएगी जो कि धर्मशाला से गुजरेगी। इस रेल लाइन का निर्माण राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेना द्वारा किया जाएगा और इसके लिए सर्वे शुरू हो चुका है। यह जानकारी बीजेपी सांसद शांता कुमार ने धर्मशाला में पत्रकार वार्ता के दौरान दी। शांता कुमार ने कहा कि पहले से मौजूद पठानकोट-जोगिंद्रनगर नैरोगेज ट्रैक को नहीं बदला जाएगा बल्कि एक नया ब्रॉडगेज रेल ट्रैक बनाया जाएगा।

  • उन्होंने कहा कि उक्त रेल लाइन का निर्माण डिफेंस करेगी जिससे कि प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा आर्मी एरिया को रेल सुविधा से जोड़ा जा सके।
  • उन्होंने कहा कि उक्त रेलवे लाइन के लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है जिसे डिफेंस द्वारा पूरा किया जा रहा है।

railway-tracksनैरोगेज ट्रैक नहीं बदलेगा, नया ब्रॉडगेज रेल ट्रैक बनेगा

शांता कुमार ने बताया कि उक्त रेलवे लाइन का निर्माण भी डिफेंस द्वारा उनकी जरूरत के हिसाब से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह ट्रैक पठानकोट से धर्मशाला के नजदीक से होता हुआ निकलेगा जिससे की आर्मी के छूटे हुए एरिया को भी शामिल किया जा सके। उन्होंने बताया कि उक्त ट्रैक न केवल आर्मी के लिहाज से बनाया जाएगा बल्कि लोगों की सुविधा का भी ध्यान रखा जाएगा। इस ट्रैक के बनने से जनता को भी सुविधा मिलेगी लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। 

रेलवे लाइन का सर्वे शुरू, डिफेंस बनाएगी रेललाइन

सांसद ने कहा कि आज चीन ने भारतीय सीमाओं के साथ सड़क निर्माण से लेकर रेलवे ट्रैक बना दिया है लेकिन प्रदेश में सौ साल पहले बना पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे ट्रैक एक इंच नहीं बढ़ सका। उन्होंने कहा केंद्र में बीजेपी की मोदी सरकार के दो साल होते ही प्रदेश को इतनी बडी सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि न केवल लेह लदाख तक रेलवे लाइन बिछाई जाएगी बल्कि भानूपल्ली-बिलासपुर रेलवे ट्रैक भी प्रदेश के इतिहास में यह एक नया अध्याय है। इस दौरान उनके साथ पूर्व परिवहन मंत्री किशन कपूर, पार्टी के जिला कांगड़ा अध्यक्ष संजय चौधरी, राकेश शर्मा, नूरपुर जिलाध्यक्ष अर्जुन ठाकुर सहित अन्य लोग मौजूद थे।

bjp-logoभगवान कांग्रेसियों को सद्बुद्धि दे …

भगवान कांग्रेसियों को सद्बुद्धि दे ताकि वह प्रदेश के हितों के लिए केंद्र की बीजेपी सरकार की योजनाओं को पहचान सकें। यह शब्द शांता कुमार ने पीएम मोदी की रैली को फ्लॉप करार देने वाले कांग्रेस नेताओं के लिए कहे। शांता कुमार ने कहा की कांग्रेस हर जगह विरोध ही करती है और यह कांग्रेस के गिरे हुए राजनीतिक स्तर को दिखाता है। शांता ने कहा कि सॉफ्ट ड्रिंक्स में फ्रूट जूस मिलाने से पूरे देश के बागवानों को लाभ मिलेगा और खासकर प्रदेश के बागवान भी इससे काफी लाभान्वित होंगे। शांता कुमार ने कहा कि सॉफ्ट ड्रिंक्स में फ्रूट जूस मिलाने की मांग 38 वर्ष बाद पूरी हुई है। शांता ने पुरानी यादें ताजा करते हुए कहा कि यह मांग उन्होंने वर्ष 1978 में तत्कालीन केंद्रीय बागवानी मंत्री दौलत राम चौहान के समक्ष उठाई थी। जिस पर कंपनियों ने कहा था कि सोफ्ट ड्रिंक्स में जूस नहीं मिलाया जा सकता। जिसके चलते केंद्र स्तर पर एक कमेटी गठित की गई थी। कमेटी की रिपोर्ट में भी सामने आया था कि सॉफ्ट ड्रिंक्स में मिलाने से पौष्टिक हो जाएगा। हालांकि उसके बाद भी इस पर अमल न हुआ थाए लेकिन अब पीएम ने इसे अनिवार्य कर दिया है।

shantaबागवानों के द्वार पहुंचेंगी कंपनियां

शांता कुमार ने कहा कि पीएम  मोदी द्वारा सॉफ्ट ड्रिंक्स में 5 फीसदी जूस मिलाना अनिवार्य करने के चलते अब कंपनियां सीधे बागवानों के दरबार पहुंचेंगी। उन्होंने कहा कि बागवानों के जो फल नहीं बिकते उन्हें भी मार्केट उपलब्ध होंगीए क्योंकि कंपनियां सोफ्ट ड्रिंक्स में जूस मिलाने के लिए सीधे बागवानों से संपर्क करेंगी। शांता ने कहा कि प्रदेश को मिलने वाली रायल्टी राशि में 200 करोड़ रुपए की राशि बढ़ गई है। शांता ने कहा कि पीएम ने मंडी रैली के दौरान तीन पनविद्युत परियोजनाओं को शुरू करके प्रदेश को 200 करोड़ रुपए का प्रतिवर्ष का तोहफा दिया है। शांता ने कहा कि मोदी ने 1600 से 1700  मेगावाट की परियोजनाओं को शुरू किया हैए जिनसे 12 फीसदी रायल्टी प्रदेश को मिलेगीए जो प्रतिवर्ष प्रदेश के खजाने में 200 करोड़ का इजाफा करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले से चल रही विद्युत परियोजनाओं से वर्तमान में 1500 से 2000 करोड़ रुए की रायल्टी राशि मिलती है। शांता ने कहा कि जब कांग्रेस नेताओं को इस सबसे प्रदेश हित की बात दिख जाए तो वह इसकी तारीफ़ जरूर करें।

https://youtu.be/LinidiTcFF4

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है