Covid-19 Update

1,98,361
मामले (हिमाचल)
1,90,296
मरीज ठीक हुए
3,369
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

जान से खिलवाड़: शिमला के कल्नोग में हो रही है सीवेज वॉटर की सप्लाई

जान से खिलवाड़: शिमला के कल्नोग में हो रही है सीवेज वॉटर की सप्लाई

- Advertisement -

लेखराज धरटा/ शिमला। पानी के भीषण संकट से जूझ रहे शिमला में अब जल वितरण व्यवस्था भी चरमराने लगी है। गुरुवार को शहर के कल्नोग वार्ड में लोगों के घर सीवेज का स्लज सप्लाई किया गया। परेशान लोगों ने नगर निगम के महापौर समेत आला अधिकारियों को फोन खड़खड़ाए लेकिन कोई सुध लेने नहीं आया।

बदबू से परेशान लोगों का कहना था कि खस्ताहाल वॉटर सप्लाई पाइपों में सीवेज के मिलने से यह नौबत आई है। 2016 में दूषित पानी से पीलिया फैलने पर 32 लोगों की मौत के बाद भी नगर निगम सबक नहीं ले पाया है। शिमला शहर में लोगो को पानी मुहैया करवाने में नाकाम नगर निगम अब लोगो की जिन्दगी से खिलवाड़ करने पर उतर आया है। हिमाचल प्रदेश में पीने के पानी की 70 फीसदी पाइपें सीवरेज की लाइनों की साथ बिछी हुई हैं। इसके कारण हर साल पीलिया जैसे जल जनित रोग से दर्जनों लोग अपनी जान गंवाने को मजबूर है।


अब जाकर सुध आई पाइपलाइन बदलने की

गुरुवार को कल्नोग वार्ड के लोगों ने जैसे ही पानी के नल खोले तो सीवरेज की बदबू ने उनके होश उड़ा दिए। वैसे भी शिमला में नियमित पानी नहीं आ रहा है। ऐसे में पानी की टंकियों में सीवरेज का पानी भरने से लोगों का गुस्सा भड़क गया। लोगों का कहना था कि बुधवार देर रात पानी की सप्लाई छोड़ी गई थी, जिसमें सीवरेज का स्लज जा मिला। सीवरेज की बदबू के मारे दिनभर लोग मुंह पर रुमाल रखकर आते-जाते रहे। आशंका है कि पुरानी पाइप लाइन की वजह से गंदगी पानी में मिल गई। अब लोगों को बीमारियों का डर सताने लगा है।

इलाके में आंगनवाड़ी संचालित करने वाली कार्यकर्ता ने बताया कि ऐसे गंदे पानी से बच्चों को बीमारियां होने का खतरा बन गया है। आंगनवाडी संचालक ने बताया कि ऐसे पानी से बच्चों के लिए खाना भी पकाना संभव नहीं है। शुक्रवार को मौके पर पहुंची नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट ने कहा कि समस्या कैसे पैदा हुई, इसका पता लगया जायेगा। वार्ड में क्षतिग्रस्त पाइप लाइन को बदलने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है