Covid-19 Update

2,21,604
मामले (हिमाचल)
2,16,608
मरीज ठीक हुए
3,709
मौत
34,093,291
मामले (भारत)
241,684,022
मामले (दुनिया)

Himachal: नहीं मान रहे लोग, शादियों में धाम के साथ काटे जा रहे बकरे-उमड़ रही भीड़

ऊना, मंडी और कांगड़ा में सामने आए मामले, पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंच कर रहा कार्रवाई

Himachal: नहीं मान रहे लोग, शादियों में धाम के साथ काटे जा रहे बकरे-उमड़ रही भीड़

- Advertisement -

ऊना/मंडी/कांगड़ा। हिमाचल (Himachal) में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने शादी में धाम (Dham) पर रोक के साथ लोगों की संख्या 20 जैसी कुछ बंदिशें लगाई हैं, लेकिन लोग इन बंदिशों की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं। प्रदेश में हो रही शादियों (Marriage) में कई स्थानों पर काफी भीड़ जुट रही है। ऐसे ही तीन मामले ऊना, मंडी और कांगड़ा (Kangra) जिला में सामने आए हैं। पहला मामला जिला मुख्यालय के समीपवर्ती गांव कोटला खुर्द में पेश आया। यहां सरकारी नियमों को धत्ता बताते हुए शादी समारोह के दौरान सामूहिक भोज का आयोजन कर दिया गया। मामले की सुगबुगाहट जिला मुख्यालय ऊना तक पहुंची तो प्रशासन और मीडिया की टीमें मौके की तरफ निकल पड़ी।

यह भी पढ़ें: 20 की लिस्ट में है नाम तो ही जाएं शादी में, नहीं तो कोविड सेंटर का लगेगा चक्कर

हैरत की बात तो उस वक्त हुई जब मौके पर पहुंची फ्लाइंग स्क्वायड के दस्ते ने भी आयोजन कर्ताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई अमल में ना लाते हुए केवल मात्र औपचारिकता निभाई। हालांकि जब शादी समारोह (Marriage ceremony) में मीडिया के लोग पहुंचे तो आयोजनकर्ताओं ने सामूहिक भोज में बुलाए हुए मेहमानों को टेंट से भगाना शुरू कर दिया। यही नहीं सामूहिक भोज में हिस्सा लेने आए लोग तो एक तरफ वहां 10 से 15 वेटर भी सेवाएं दे रहे थे। जबकि पंचायत प्रधान ने दावा किया है कि उन्होंने आज सुबह ही कार्यक्रम के आयोजकों को इस बाबत नोटिस दिया था और उन्हें हिदायत दी गई थी कि वह किसी सामूहिक भोज का आयोजन बिल्कुल भी ना करें।

 

 

मंडी के थुनाग में बनी थी धाम, कटे थे कई बकरे

थुनाग। हिमाचल के मंडी (Mandi) जिला के थुनाग में भी ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां सरकार के कड़े आदेशों के बावजूद कोरोना काल में शादी समारोह में नियमों की अवहेलना करने पर प्रशासन ने शिकंजा कसा है। उपमंडल थुनाग के चिउणी पंचायत के गांव में शनिवार को शादी समारोह में बड़े स्तर पर धाम परोसी जा रही थी। यहां लोगों की तय संख्या 20 से कहीं ज्यादा भीड़ जुटी थी। जिसके चलते एसडीएम थुनाग (SDM Thunag) ने मौके पर पहुंचकर धाम आयोजक पर 5 हजार रुपये जुर्माना किया है। साथ ही नियमों की अवहेलना करने पर एफआईआर (FIR) भी दर्ज कर ली गई है। वहीं पुलिस व प्रशासन ने धाम को भी नाले में फेंकवा दिया है। बताया जा रहा है यहां लड़के की शादी थी व बड़े स्तर पर आयोजन हो रहा था। धाम के लिए कई बकरे भी काटे गए थे। ।

यह भी पढ़ें: Himachal: शादियों में गाना नहीं बजा सकेंगे डीजे वाले बाबू, लगी रोक

इसी तरह से जिला कांगड़ा (Kangra) में भी एक शादी समारोह में सैंकड़ों की संख्या में भीड़ एकत्रित हो गई। मामला जिला कांगड़ा में सीमावर्ती उपमंडल इंदौरा के तहत पड़ते सुरजपुर का है। पुलिस थाना डमटाल (Damtal) के तहत पड़ते सूरजपुर के एक घर में पिछले दिनों शादी समारोह हुआ। जिसमें नियमों के दरकिनार करते हुए करीब 200 से अधिक लोग शामिल हो गए। सूचना मिलते ही पुलिस थाना डमटाल की टीम मौके पर पहुंची तो वहां करीब 150 से 200 लोग शादी में पाए गए। जिस पर पुलिस ने शादी के आयोजक दंपती के खिलाफ भारतीय दंड सहिंता की धारा 188, 269, 270 व आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। मामले की पुष्टि करते हुए पुलिस अधीक्षक कांगड़ा विमुक्त रंजन ने बताया शादी समारोह के लिए जो नियम तय किए गए हैं, उससे अगर एक व्यक्ति भी मौके पर ज्यादा निकला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है