×

इस देश के लोगों को मिल गई मास्क लगाने से आजादी, पढ़े कैसे हुआ संभव

इजराइल की 80 फीसदी आबादी लगवा चुकी है कोरोना वैक्सीन

इस देश के लोगों को मिल गई मास्क लगाने से आजादी, पढ़े कैसे हुआ संभव

- Advertisement -

दुनिया में कोरोना ( Corona) की दूसरी लहर तांडव मचाए हुए हैं। संक्रमण तेजी से फैल रहा है और लोगों को अपी चपेट में ले रहा है। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। इस समय दुनिया के अधिकांश देश कोरोना की मार से बेहाल हैं। हालांकि वैक्सीनेशन ( Vaccination) की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही हैं लेकिन बढ़ते संक्रमण पर काबू पाना जरा कठिन दिख रहा है। सरकार की ओर सो तीन उपाय सुझाए जाते रहे हैं। इनमें मास्क पहनना , सोशल डिस्टेंसिंग व साफ सफाई रखना प्रमुख हैं। लेकिन कुछ लोग मास्क पहनने में आनाकानी करते हैं। जो सही नहीं है। नियमों का पालन करते रहने से इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है। वहीं एक देश ऐसा भी है, जिसने अपने देश में मास्क पहनने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है यानी वहां पर मास्क पहनना जरूरी नहीं होगा। पिछले एक वर्ष में यह पहली बार हुआ है जब इस देश की जनता घरों से बाहर निकली है।


यह भी पढ़ें: एयरबोर्न ट्रांसमिशन : क्यों कमरे में ज्यादा रहता है कोरोना संक्रमण का खतरा

चलिए इस देश के बारे में आप को बताते हैं.. यह देश है इजराइल। इजराइल ( Israel) के लोगों को मास्क के आजादी मिल गई है। ऐसा इस देश में इसलिए संभव हुआ है क्योंकि यहां की 80 फीसदी आबादी कोरोना वैक्सीन लगवा चुकी है। इसके बाद यहां पर मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। WION में छपी खबर के अनुसार, इजरायल के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय( Israeli Ministry of Health) ने मास्‍क से आजादी का ऐलान करते हुए कहा कि देश में कोरोना संक्रमण की दर वैक्‍सीन (Vaccine) लगाए जाने के बाद बहुत कम हो गई है, इसलिए अब प्रतिबंधों में ढील दी गई है। यहां पर सार्वजनिक स्थलों पर अब मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। इसे कोरोना वायरस से जंग में इजरायल की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें:  बेकाबू हुआ कोरोनाः 24 घंटों में 2.74 लाख नए मरीज, 1619 लोगों ने तोड़ा दम

सरकार के इस फैसले से लोग काफी खुश हैं। मास्क से आजादी मिलने के पीछे सबसे बड़ा कारण वैक्सीनेशन है। इस देश में जहां इस साल जनवरी में प्रतिदिन 10,000 नए मामले सामने आ रहे थे, वो अब घटकर 200 रह गए हैं। संक्रमण की रफ्तार पर एक तरह से ब्रेक लगाने के बाद सरकार ने स्कूल, बार, रेस्तरां और अन्य इनडोर एक्टिविटी की अनुमति दे दी है. हालांकि, इनडोर पब्लिक स्पेस जैसे कि ऑफिस आदि में मास्क पहनना अभी भी अनिवार्य है। हालांकि, कुछ लोग मास्क हटाने से घबरा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है