Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

कुल्लू में गरजे लाहुल स्पीति के किसान-बागवान,  किया प्रदर्शन

कुल्लू में गरजे लाहुल स्पीति के किसान-बागवान,  किया प्रदर्शन

- Advertisement -

कुल्लू। जनजातीय जिला लाहुल स्पीति के किसान-बागवानों ने सोमवार को अपनी समस्याओं को लेकर जिला मुख्यालय कुल्लू के ढालपुर मैदान में सांकेतिक धरना-प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन किसान सभा के अध्यक्ष सुदर्शन जस्पा की अध्यक्षता में किया गया। धरने के पश्चात डीसी कुल्लू के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार को एक भी ज्ञापन भी भेजा गया।
मंच के अध्यक्ष सुदर्शन जस्पा ने बताया कि जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में इस बार समय से पहले हुई बर्फबारी से किसानों बागवानों को भारी नुकसान पहुंचा है, लेकिन प्रदेश और केंद्र सरकार की ओर से यहां के किसानों-बागवानों को राहत प्रदान करने के लिए अभी तक किसी भी तरह की आर्थिक मदद नहीं दी गई है। उन्होंने बताया कि लाहुल-स्पीति के किसान-बागवानों के साथ केंद्र व जयराम सरकार सौतेला व्यवहार कर रही है, जो किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सुदर्शन जस्पा ने कहा है कि 22 सितंबर को हुई बर्फबारी से सेब से लदे लाखों पेड़ जमींदोज हो गए हैं, आलू और अन्य नगदी फसलें बर्फबारी से खेतों में ही तबाह हो गई। त्रासदी के करीब तीन महीने बाद भी राज्य और केंद्र सरकार की ओर से किसान व बागवानों को किसी भी तरह की सहायता न देना दुर्भाग्यपूर्ण है, जिसको लेकर लाहुल की जनता में भारी रोष है।

व्यापारी ने दिखा रहे लाहौली बीज आलू में रुचि

जस्पा ने कहा कि केंद्र सरकार की गैर जिम्मेदाराना रवैये के कारण बीज आलू की सप्लाई पर पाबंदी लगने से लाहुल आलू की छवि देशभर में खराब हुई है। भारत सरकार के राजपत्र में लाहुल घाटी समेत हिमाचल से बीज आलू के अन्य राज्यों में आपूर्ति पर पाबंदी हटाए जाने के बावजूद अन्य राज्यों के व्यापारी अब भी लाहौली बीज आलू को खरीदने में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी समस्याओं और मांगों को लेकर सोमवार को उन्होंने कुल्लू के ढालपुर मैदान में धरना दिया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है