Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

हनुमान जी के इस काम से नाराज हैं इस गांव के लोग

हनुमान जी के इस काम से नाराज हैं इस गांव के लोग

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें रहने वाले लोग हनुमान जी एक काम से नाराज हैं। इन लोगों की नारजगी इतनी अधिक है कि वे इसी कारण से हनुमान जी की पूजा तक नहीं करते। ये गांव उत्तराखंड में पड़ता है जिसका नाम द्रोणागिरी है।

दरअसल ये नाराजगी उस वक्त से है जब उन्होंने संजीवनी बूटी हेतु पूरा पर्वत ही उठा लिया था। बताया जाता है कि बजरंग बली जब बूटी लेने आए तो इस गांव की एक वृद्ध औरत ने उन्हें पहाड़ को वह भाग दिखाया, जहां बूटी उगती थी एवं हनुमान जी संजीवनी के बदले पूरा पहाड़ ही अपने साथ ले गए। इसी बात से नाराज होकर इस गांव के लोग आज भी बजरंग बली की पूजा नहीं करते है। साथ ही ऐसा भी माना जाता है कि यहां के लोगों ने उस वृद्ध औरत का भी समाज से बहिष्कार कर दिया। यहां रहने वाले लोग प्रत्येक साल द्रोणागिरी की पूजा करते है, किन्तु इस पूजा में औरतों को शामिल नहीं किया जाता है।

बता दें कि, जब इंद्रजीत के वार से लक्ष्मण जी बेहोश हो गए थे तो उन्हें होश में लाने हेतु संजीवनी बूटी की आवश्यकता पड़ी और हनुमान बूटी लेने चमोली जिले के द्रोणागिरी पहाड़ पर पहुंचे। इस पहाड़ की तलहटी में द्रोणागिरी गांव बसा हुआ है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है