Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

कोरोना लक्षण होने पर तुरंत करवाएं टेस्ट, ना पड़ें नीम-हकीमों के चक्कर में

मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरुदर्शन गुप्ता ने लोगों से कही यह बात

कोरोना लक्षण होने पर तुरंत करवाएं टेस्ट, ना पड़ें नीम-हकीमों के चक्कर में

- Advertisement -

धर्मशाला। मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरदर्शन गुप्ता (Chief Medical Officer Gurdarshan Gupta) ने कहा कि जिला कांगड़ा (Kangra) में इस समय 10 हजार से ज्यादा कोरोना (Corona) के सक्रिय मामले हैं और चिंताजनक बात यह है कि इन आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि मार्च महीने में सक्रियता दर 4 प्रतिशत के करीब थी, जो मई महीने में बढ़कर 32 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि अप्रैल महीने में जिला कांगड़ा में 149 मौतें हुई थीं, परन्तु मई महीने के पहले दस दिन में ही यह आंकड़ा 138 तक पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में बढ़ी Covid परीक्षण की दर, पिछले सप्ताह घटी मृत्यु दर

इन आंकड़ों के बढ़ने की वजह का आकलन करते हुए यह पाया गया है कि बहुत से लोग कोरोना के लक्षण बुखार, खांसी, जुकाम, सिर दर्द और सांस लेने में दिक्कत आदि होने को नजरअंदाज करते हुए नीम-हकीमों से परामर्श लेते हैं अथवा दवाई की दुकान से दवाई ले लेते हैं। इसके उपरांत तबीयत बिगड़ने पर यह लोग अस्पताल (Hospital) आते हैं, जिसकी वजह से बिगड़ी हुई बीमारी वाले लोगों को बचाना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने लोगों अपील की है कि वे इन लक्षणों को ना छुपाएं और अस्पताल जाकर परामर्श लें तथा समय पर टेस्ट करवाएं। उन्होंने कहा कि इस बारे में डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति (DC Kangra Rakesh Prajapati) द्वारा भी निजी अस्पतालों एवं दवाई की दुकानों वालों को यह निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि अगर कोई भी व्यक्ति जो इन लक्षणों के साथ उनके पास आए तो वे उसकी सूचना सरकारी अस्पताल में दें और उसे सरकारी अस्पताल में टेस्ट करवाने के लिए प्रेरित करें ऐसा ना करने पर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


दो दिन बंद रहेगा पुलिस अधीक्षक कार्यालय

पुलिस अधीक्षक कार्यालय धर्मशाला (SP Office Dharamshala) में कोविड-19 के मामले पाए जाने पर पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन ने कार्यालय को अगले 48 घंटे के लिए बंद करने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि एसओपी के अनुसार कार्यालय के सैनिटाइजेशन का कार्य किया जाएगा और उसके बाद ही 14 मई को कार्यालय खोला जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है