Covid-19 Update

1,99,252
मामले (हिमाचल)
1,92,229
मरीज ठीक हुए
3,395
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,469,183
मामले (दुनिया)
×

बरसात का कहर : शिमला में दबे 5 लोग, घुमारवीं में 7 मकान जमींदोज, कुल्लू-शिमला में मौतें

बरसात का कहर : शिमला में दबे 5 लोग, घुमारवीं में 7 मकान जमींदोज, कुल्लू-शिमला में मौतें

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी । प्रदेश में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश ने खासा कहर बरपाया हुआ है। प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से जानमाल के नुकसान की खबर है।

ये भी पढ़ें : चंबा : मकान की दीवार गिरने से मलबे में दबे दादा-पोती, मौत


प्रदेश की अधिकांश सड़कें बंद है, कई पुल बह गए हैं और जगह-जगह भूस्खलन (Landslide) हुआ है। शिमला में आटीओ आफिस के पास भूस्खलन के चलते पांच लोगों के दबे होने की सूचना है। इन लोगों को रेस्क्यू करने के प्रयास जारी है। शिमला-रोहड़ू मार्ग पर हाटकोटी कैंची के पास कैंटर पर मलबा गिरने से एक व्यक्ति इसकी चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई। पुलिस मौके पर पहुंच कर छानबीन कर रही है।

  • शिमला शहर और इसके आसपास के इलाकों में पेड़ गिर गए। इन पेड़ों को हटाने का काम चला हुआ है। अतिरिक्त होमगार्ड बुलाए गए हैं। चुरत नाले के पास की सड़क पर भूस्खलन हुआ।
  • चौपाल में नेरवा के तहत फेडिज़ पुल सड़क बाधित हो गई है। सैंज में बिजली घर, कुपवी जलमग्न, 5 लोगों को बचाया
  • रोहड़ू के तहत कई संपर्क मार्ग बंद पड़े है। जिनको दोपहर तक खोला जाएगा रोहड़ू- कोटखाई के बीच के सड़क पर पड़े मलबे को हटाया जा रहा है।
  • सतलुज नदी में सिल्ट बढ़ने के कारण, नाथपा झाकरी हाइड्रो पावर स्टेशन बंद हो सकता है और नाथपा बांध के रेडियल गेट्स के माध्यम से 1500 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जाएगा। इससे सतलुज नदी में जल स्तर काफी बढ़ जाएगा। प्रबंधन से लोगों से सतलुज नदी के नदी तटों दूरी बनाने का आग्रह किया है।

जिला बिलासपुर (Bilaspur) के घुमारवीं उपमंडल के कठलग गांव में अचानक जमीन धंसने से सात मकान पूरी तरह मलबे में दब गए हैं। इन मकानों में रह रहे लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई। चारों तरफ से जमीन खिसकने के कारण बीच में एक स्थान पर खड़े होकर लोगों ने जान बचाई। सूचना मिलने के बाद प्रशासन (Administration) ने उनको रेस्क्यू कर लिया है। मवेशी भी मकानों के नीचे मलबे में दब गए हैं। पुलिस प्रशासन मौके पर है।

कुल्लू जिला के तहत मनाली (Manali) के पांडूरोपा में जंगल में छोड़े गए घोड़ों के वापस लाने गए तीन लोग फंस गए। इन में से दो को सुरक्षित निकाल लिया गया, लेकिन एक व्यक्ति की मौत हो गई। भारी बारिश और नदी के तेज बहाव के कारण, जिला कुल्लू में अखाड़ा बाजार में वैली ब्रिज का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है।

  • कटौला-बाजौरा मार्ग पर नाले में पानी अधिक होने के कारण अवरुद्ध हो गया है।
  • मंडी और कुल्लू के बीच यातायात बंद पड़ा है। मंडी में पंचवक्त्र मंदिर पानी में डूब गया।

अगले 4-5 घंटों के दौरान शिमला के सोलन किन्नौर बिलासपुर और मंडी जिलों में राज्य के दक्षिणी भागों में बारिश जारी रहेगी। चंबा कांगड़ा ऊना हमीरपुर कुल्लू जैसे उत्तरी जिलों में बारिश कम होगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है