Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,726,507
मामले (भारत)
199,611,794
मामले (दुनिया)
×

इस देश में घर की दीवारों पर टांगी जाती है पत्नी की तस्वीर, और भी हैं कई रोचक बातें

दुनिया के सबसे रईस राजाओं में से एक ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह

इस देश में घर की दीवारों पर टांगी जाती है पत्नी की तस्वीर, और भी हैं कई रोचक बातें

- Advertisement -

दुनिया में कई देश हैं और हर देश के साथ कुछ ना कुछ रोचक बात जुड़ी होती है। आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने वाले हैं जहां पर घर की दीवारों पर पत्नी की तस्वीर लगाना एक रिवाज है। सुनने में ये अजीब तो लगता है, लेकिन इसके पीछे की वजह हम आपको विस्तार से बताते हैं। इंडोनेशिया के पास स्थित ब्रुनेई नाम (Brunei Country) के देश में आज भी राजतंत्र चलता है, यानी यहां का राजा का शासन चलता है। ब्रुनेई एक मुस्लिम बहुल देश है और यहां पर आज भी महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं है। इस देश की राजधानी का नाम ब्रुनेई टाउन है और ये इस देश का सबसे बड़ा शहर है। बाकी कई देशों की तरह यह देश भी अंग्रेजों का गुलाम रह चुका है, जिसे एक जनवरी 1984 को स्वतंत्रता मिली थी।

यह भी पढ़ें:रात को खाते हैं दही तो जरा संभल जाइए, हो सकते हैं ये नुकसान


यहां घर की दीवारों पर पत्नी की तस्वीर लगाना एक रिवाज (Tradition) है। किसी-किसी घर में तो एक से ज्यादा पत्नियों की भी तस्वीरें देखने को मिल जाती हैं। इसके अलावा दीवार पर यहां के सुल्तान की तस्वीर भी दिख जाती है। ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह (Sultan Hassanal Bolkiyah) को दुनिया के सबसे रईस राजाओं में से एक माना जाता है। 2008 में एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें उनकी संपत्ति करीब 1363 अरब रुपए बताई गई थी। उन्हें गाड़ियों का बहुत शौक है और यही वजह है कि उनके पास 7000 के आसपास कारें हैं। हसनल बोल्कियाह की निजी कार सोने से जड़ी हुई है। सुल्तान जिस महल में रहते हैं, उसे दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल माना जाता है और इसमें 1700 से भी ज्यादा कमरे हैं।

ब्रुनेई में सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीना प्रतिबंधित है। यहां के लोग सड़क पर चलते-चलते भी कुछ खाना-पीना गलत मानते हैं। सबसे खास बात कि यहां के लोग फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। यही वजह है कि यहां मैकडॉनल्ड्स जैसे रेस्टोरेंट भी इक्का-दुक्का ही देखने को मिलते हैं। इस देश में जितने घर हैं उससे ज्यादा लोगों के पास कारें हैं। यहां प्रति एक हजार लोगों के बीच करीब 700 कारें हैं। दरअसल, यहां तेल की कीमतें बहुत कम हैं और साथ ही साथ लोगों को परिवहन कर भी लगभग न के बराबर ही देना पड़ता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है