Expand

वर्ष 2019 : इस साल बिजनेस में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे मीन राशि वाले

वर्ष 2019 : इस साल बिजनेस में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे मीन राशि वाले

- Advertisement -

वर्ष 2019 में आपके लिए विशेष क्या है या किन-किन चुनौतियों से आपका सामना होने वाला है। चन्द्र राशि पर आधारित फलादेश 2019 के माध्यम से आप अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, वैवाहिक, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से जुड़े भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आने वाला वर्ष आप के लिए कैसा रहेगा जानिए ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री की ओर विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019“। आज हम मीन राशि के जातकों का राशिफल जानेंगे …

मीन ( दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची) : वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आप नौकरी और बिजनेस में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे। वहीं आपको अपनी मेहनत और लगन का परिणाम मिलेगा। इस वर्ष आपकी पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में आपको एक नई पहचान मिलेगी। आर्थिक मोर्चे पर इस साल आपको थोड़ी निराशा हाथ लग सकती है। इसलिए धन संबंधी योजना को लेकर विशेष सावधानी बरतें। जोखिम भरे कार्यों में निवेश करने से बचें। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। घर में किसी प्रकार का क्लेश आदि रह सकता है। फैमिली मेंबर्स के बीच तालमेल की कमी दिखाई दे सकती है।

करियरः इस वर्ष आपका करियर चमक सकता है, क्योंकि करियर के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। यदि आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहते हैं तो इस वर्ष आपका करियर ऊँचाई की बुलंदियों को भी छू सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको एक नई पहचान मिलेगी। आपकी छवि एक परिश्रमी, मेहनती और ईमानदार कर्मी की होगी। नौकरी में आपका प्रमोशन भी संभव है। जनवरी-मार्च में पदोन्नति से संबंधित आपको ख़ुशख़बरी प्राप्त हो सकती है। अहंकार को अपने अंदर न पनपने दें। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सितंबर, नवंबर और दिसंबर भी आपके लिए कई अवसर लेकर आएंगे। ऐसे में उन अवसरों को भुनाने के लिए तैयार रहें। अपने आपको तकनीकि प्रेमी बनाएं। जुलाई-अगस्त और अक्टूबर का समय करियर जीवन के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस वर्ष आपके व्यापार में वृद्धि होगी और उसका विस्तार भी संभव है। ख़ुद को सफल उद्यमी बनाएं और जोखिम उठाने से न डरें। इस वर्ष आपके साहस और आत्मविश्वास में कोई कमी नहीं आएगी जिससे आप बड़े से बड़ा कार्य आसानी से कर गुजरेंगे।

आर्थिक जीवन: साल 2019 में आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस वर्ष अपने आर्थिक पक्ष को लेकर थोड़े सावधान रहें। ज़ोखिम भरे क़दम उठाने से पहले उस फ़ैसले पर विचार करें, आपको धन हानि भी हो सकती है। आपकी आमदनी अच्छी रहेगी परंतु आमदनी के साथ-साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होने की संभावना है। ऐसे में आपको अपनी आमदनी और ख़र्चों में तालमेल बिठाने के लिए अपने ख़र्चों में कटौती करनी होगी। फ़रवरी और दिसंबर के माह में आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। इस समय आपके पास धन आएगा। जबकि अगस्त और नवंबर में आपको धन हानि होने की संभावना रहेगी। इस समय शेयर मार्केट, सट्टा बाजार से दूरी बनाए रखें। इसके अलावा धन के मामले में ज़रुरत से ज़्यादा किसी पर भरोसा न जताएं। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके व्यापार में मुनाफा होगा। पार्टनरशिप में पार्टनर के साथ किसी तरह के मतभेद हो सकते हैं जो कि व्यापार के लिए उचित नहीं होगा। ध्यान रखें क़ानूनी विवादों से दूर रहें अन्यथा इसमें आपका बहुत अधिक धन ख़र्च हो सकता है। आप महँगी वस्तुओं को ख़रीद सकते हैं, परंतु आपको अपने महँगे शौक़ पर रोक लगानी होगी अन्यथा आपके सामने आर्थिक संकट भी आ सकता है। जीवनसाथी की मदद से आपको धन लाभ मिलने की संभावना है।

शिक्षाः यदि आप छात्र हैं तो इस साल पढ़ाई में किसी प्रकार की उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं। परंतु आप अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाएं। आपका ध्यान किसी कारणवश भटक सकता है। इस साल पढ़ाई में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जनवरी और मार्च तथा उसके बाद अप्रैल से नवंबर तक आपके ऊपर बृहस्पति अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेगा, लेकिन इसके बावजूद भी आपको आपकी मेहनत ही सफलता की मंज़िल तक पहुंचाएगी। अनुशासन से आप बड़ी से बड़ी परीक्षा में पास कर सकते हैं। सिलेबस के साथ-साथ अच्छे लेखकों की किताब भी पढ़ें। छात्र जीवन में साहित्य से दोस्ती करें। जो छात्र किसी कॉम्टीश की तैयारी कर रहे हैं उन्हें जबरदस्त मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस साल प्रतियोगी आसान नहीं होगी। सफलता के लिए आपको पसीना बहाना होगा। मन में जिज्ञासा के गुण का विकास करें। यदि आप जिज्ञासु नहीं बनेंगे तो पीछे रह सकते हैं।

पारिवारिक जीवनः इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। घर में किसी प्रकार का क्लेश आदि रह सकता है। फैमिली मेंबर्स के बीच तालमेल की कमी दिखाई दे सकती है। आप अपनी फैमिली लाइफ़ से थोड़ा मायूस रह सकते हैं। काम के चलते आप अपने पारिवारिक जीवन को कम समय दे पाएंगे। काम के चलते आप अपने परिवार से दूर भी जा सकते हैं। परंतु आपको अपने परिवार के लिए भी समय निकालना होगा। काम और निजी जीवन में तालमेल बनाए और पारिवारिक विवादों को सुलझाने का प्रयास करें। आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को समझेंगे। घर में माता-पिताजी की सेहत में कमी दिखाई दे सकती है विपरीत समय में आपको रिश्तेदारों का सपोर्ट मिलेगा। घर में बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें और उनकी सेवा में कोई कसर न छोड़ें। उनका आशीर्वाद आपके लिए वरदान साबित होगा।

विवाह एवं संतानः यदि आप विवाहित हैं तो साल 2019 आपके लिए ख़ास रह सकता है। इस वर्ष आपको वैवाहिक जीवन में कुछ बहुत अच्छे अनुभव प्राप्त होंगे। जीवनसाथी आपकी ख़ुशी का कारण बनेगा। हालांकि आपको ऐसे कड़वे अनुभवों से भी गुजरना पड़ेगा जिससे आपको मायूस भी होना पड़ सकता है। अच्छा होगा ऐसी स्थिति न आए इस बात को अपने दिमाग में रखें। जीवनसाथी को उनके हिस्से का पर्याप्त समय दें। अपने काम और अपनी पर्सनल लाइफ़ के बीच सामंजस्य बनाएं। आप दोनों के अहम का टकराव हो सकता है अथवा किसी ग़लतफ़हमी के चलते विवाद होने की संभावना है। इसलिए अहम को रिश्ते में न लाएं और यदि कोई शंका या भ्रम है तो उसे तुरंत दूर करें। मार्च में उनकी सेहत का ध्यान रखें। इस बच्चों में समझदारी का भाव जागृत होगा। संतान अपनी ज़िम्मेदारियों को समझेगी और यह देखकर आपको भी प्रसन्नता होगी। संतान की ज़रुरतों को पूरा करें। यदि वह किसी प्रकार की ज़िद करता है तो उसे प्यार से समझाएं। वैवाहिक जीवन को ख़ुशहाल रखने के लिए आपको अपने दाम्पत्य जीवन के प्रति समर्पित रहना होगा।

प्रेम जीवनः प्रेम प्रसंग के लिए यह साल मिलाजुला रहेगा। इस वर्ष आप अपने प्रेम जीवन को लेकर थोड़े भ्रम की स्थिति में रह सकते हैं। अपनी रिलेशनशिप को लेकर आपके मन में किसी प्रकार की शंका रहेगी। प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। जनवरी से मार्च तक प्रेम में उतार-चढ़ाव की परिस्थिति देखने को मिल सकती है। इस समय किसी ग़लतफ़हमी के कारण आपके रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है। यदि नई रिलेशनशिप है तो कामुक विचारों से दूर रहें और न ही साथी पर किसी तरह का दबाव बनाने का प्रयास करें। इस समय आपको मर्यादित रहना होगा। प्यार में अहम को लाने से मामला और भी ख़राब हो सकता है।इस साल आपके सामने ऐसे कई मौक़े आएंगे जिनमें आप अपने सच्चे प्यार को पहचान पाएंगे। हालांकि ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे प्रेम रिश्ते में खटास पैदा हो।

स्वास्थ्यः मीन राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य जीवन इस वर्ष थोड़ा सुस्त रह सकता है। आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा। यदि आप ऐसा करते हैं तो स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं आएंगी। ख़ुद को फिट रखने के लिए आप योग व्यायाम, जिमिंग, रनिंग आदि कर सकते हैं। अपनी दैनिक दिनचर्या को हैल्दी बनाएं। प्रातः जल्दी उठें और रात्रि को समय से सोएं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लें। मन को स्थिर रखने के लिए आप ध्यान भी लगा सकते हैं। इस साल आपको पेट से संबंधित कोई पीड़ा हो सकती है। इससे बचने के लिए बासी खाना न खाएं और फास्ट फूड, तलेभुने पदार्थों से परहेज करें। मई और जून का समय आपकी सेहत की दृष्टि से अच्छा रहेगा, लेकिन जनवरी, मार्च और सितंबर में आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। मानसिक तनाव को दूर करने के लिए मनोरंजन का सहारा लें। यदि आप कहीं घूमने के शौक़ीन हैं तो आप किसी हिल स्टेशन में घूमकर आएं। इससे आपको ताज़गी का अहसास होगा।

उपाय :

  • यथासंभव बृहस्पतिवार का व्रत रखें और बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष तथा पीपल के वृक्ष (पीपल वृक्ष को छुए बिना) जल चढ़ाएं और पूजा करें।
  • श्री शिव सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें तथा राम-राम का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।
  • ब्राह्मणों को यथासंभव दक्षिणा दें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है