- Advertisement -

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है पिस्ता 

0

- Advertisement -

पिस्ता सूखे मेवों में एक अलग ही स्थान रखता है। आजकल त्योहारों आदि के अवसर पर घर पर आए मेहमान का मिठाई की जगह मेवों से स्वागत किया जाता है, जिनमें नमकीन पिस्ता अवश्य होता है। मिठाई आदि को सजाने के लिए भी पिस्ता कतरन का उपयोग किया जाता है। पिस्ता से तेल भी निकाला जाता है जो कि पारंपरिक मसाज व एरोमा थेरेपी, दवा बनाने तथा कॉस्मेटिक आदि में काम लिया जाता है। इसके बाहर के कड़क छिलके को हटाकर गिरी को खाने में काम लिया जाता है।
दुनिया में सबसे अधिक पिस्ता ईरान में पैदा होता है। इसके अलावा अमेरिका, सीरिया, तुर्की तथा चीन भी पिस्ता पैदा करने वाले प्रमुख देश हैं। अलग जगह पैदा होने वाले पिस्ता के गुण में थोड़ा फर्क हो सकता है। जैसे ईरान में पैदा होने वाले पिस्ता में लिनोलिक एसिड अधिक होता है जबकि तुर्की के पिस्ता में कैल्शियम अधिक होता है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक  है। पिस्ता आपको कई बीमारियों बचाता भी है और कई रोगों को ठीक भी कर देता है। आइए जाने हैं इसके गुण …
  • उम्र बढ़ने के साथ आंखों की कमजोरी और बीमारी बढ़ने लगती है। ऐसे में आप नियमित पिस्ता खाते हैं तो आपकी आंखों पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपकी आंखें बुढ़ापे तक स्वस्थ और निरोगी रहेंगी।
  • यह शरीर में संक्रमण के हर खतरे को रोकता है ।
  • हार्ट अटैक के रोगियों  को पिस्ता जरूर खाना चाहिए। पिस्ता कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। पिस्ता में मौजूद गुण हार्ट अटैक होने की संभावना को घटा देते हैं।

  • शरीर के अंदर किसी भी तरह की जलन हो रही हो चाहे वह पेट की जलन या छाती की जलन। आप पिस्ता का सेवन करें।
  • यदि आपका रक्तचाप अचानक से बढ़ता व घटता रहता हो तो आपके लिए पिस्ता का सेवन जरूरी है। पिस्ता रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

- Advertisement -

Leave A Reply