Covid-19 Update

1,53,717
मामले (हिमाचल)
1,11,878
मरीज ठीक हुए
2185
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

रुकिए, बच्चों की तस्वीरें ऑनलाइन शेयर करने से पहले इसे जरूर पढ़ें

रुकिए, बच्चों की तस्वीरें ऑनलाइन शेयर करने से पहले इसे जरूर पढ़ें

- Advertisement -

अपने बच्चे की गतिविधियां सभी को अच्छी लगती हैं और उनके बारे में लोगों को बताना भी माता-पिता के शौक में शामिल है पर अब लोग अपने बच्चों की तस्वीरें ऑन लाइन शेयर करने लगे हैं। हद तो तब खत्म है कि इधर बच्चे ने दुनिया में आंखें खोलीं भी नहीं कि तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड हो जाती हैं। अभिभावक पढ़े-लिखे हैं और यह भी जानते हैं कि बच्चों की तस्वीरें इस तरह सोशल मीडिया पर डालने से गलत हाथों में पड़ने का खतरा है इसके बावजूद वे तस्वीरें पोस्ट करते हैं।


वैश्विक साइबर सुरक्षा के तहत एक सर्वे में यह बात खुलकर सामने आई कि 40 प्रतिशत पैरेंट्स दिन में एक बार अपने बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट करते हैं। जबकि 36 प्रतिशत सप्ताह में एक बार करते हैं। दिन में एक बार अपने बच्चों की तस्वीरें शेयर करने में मुंबई के लोग सबसे आगे हैं। ऐसा नहीं है कि इस तरह से तस्वीर शेयर करने के जोखिम से पेरेंट्स वाकिफ नहीं हैं फिर भी वे इसकी परवाह नहीं करते। इससे जुड़ी मुख्य चिंताओं में बाल यौन शोषण (16.5प्रतिशत) पीछा करना (32 प्रतिशत) और साइबर धमकी (23 प्रतिशत) हैं।
यह सब जानते हुए भी 62 प्रतिशत पेरेंट्स ने इसके बारे में सोचा तक नहीं जबकि 76 फीसदी अभिभावकों का कहना है कि वे इस खतरे को जानते थे। एक और सच्चाई है कि मुंबई (66.5 फीसदी), दिल्ली (61फीसदी) और बेंगलुरू (55फीसदी ) ऐसे शहर हैं जहां के पैरेंट्स तस्वीरें पोस्ट करने से पहले बच्चों से पूछते तक नहीं। वे यह तक नहीं सोचते कि बच्चों की जानकारी पोस्ट करने से उनकी व्यक्तिगत जानकारी को भी नुकसान पहुंच सकता है।


- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है