Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,596,776
मामले (भारत)
263,226,798
मामले (दुनिया)

PM मोदी ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन, कहा- पिछली सरकार में था माफिया राज

सुखोई व मिराज जैसे फाइटर जेट ने किया टच डाउन

PM मोदी ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन, कहा- पिछली सरकार में था माफिया राज

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज यानी मंगलवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के रूप में नायाब तोहफा दिया। इसके लिए पीएम मोदी उत्तरप्रदेश (UP) के सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे ( Purvanchal Expressway) पर सुपर हरक्युलिस सी-130 जे विमान से उतरे। उन्होंने एक्सप्रेस का लोकार्पण करने के बाद जनसभा को भी संबोधित भी किया। इस दौरान उनका स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया।

कार्यक्रम को देखते हुए मौके पर शासन, प्रशासन, सेना व पुलिस के अधिकारी डटे हुए हैं। पीएम मोदी ने जुलाई 2018 में इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था। 19 माह के कोराना काल के बाद भी 341 किमी लंबा यह एक्सप्रेस-वे 36 माह में बनकर तैयार हुआ है। यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पूर्वी उप्र को जोड़ेगा। इससे पूर्वी यूपी के 9 जिलों के साथ ही बिहार के लोगों को भी फायदा होगा।

उनके आगमन से पहले कार्यक्रम स्थल पर नई दिल्ली से एसपीजी दस्ते के अधिकारी पहुंचे। पीएम मोदी की सभा के बाद पूर्वांचल एकसप्रेस वे पर बनी एयर स्ट्रिप पर भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट ने टच डाउन किया। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने वाली सड़कों पर लोगों के साथ वाहनों का हुजूम लगा है। मोदी इससे पहले 2014 में सुलतानपुर में आए थे। बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने ही आजमगढ़ में जुलाई 2018 में इसका शिलान्यास किया था। यह उत्तर प्रदेश का सबसे लम्बा एक्सप्रेस वे है।

यह भी पढ़ें: भारत को ग्लासगो में स्पेशल ट्रीटमेंट मिलने पर बिदक गया पाकिस्तान का दोस्त

इस पूर्वांचल एक्सप्रेस से यूपी के पूर्वांचल के इलाकों की दिल्ली से दूरी कम होगी। यूपी एक्सप्रेसवेज इंडस्ट्रियल डवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) के सीईओ अवनीश अवस्थी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे पर बैटरी चाजिर्ंग स्टेशन लगाने के लिए निशुल्क जमीन दी जाएगी। हर पुलिस चौकी के पास हेलीपैड बनाए जाएंगे। फिलहाल इस पर टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

इस मौके पर उन्होंने विरोधियों पर जमकर कर निशाना साधा। उन्‍होंने भोजपुरी में कहा कि जिस धरती पर हनुमान जी ने कालनेमि का बध किया, उस धरती के लोगों को हम प्रणाम करते हैं। 1857 के संग्राम में यहां के लोगों ने अंग्रेजों को छठी का दूध याद दिला दिया था। आज यहां के लोगों को पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे की सौगात मिल रही जिसका आप सब इंतजार कर रहे थे, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।

उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों ने पूर्वी उत्तर प्रदेश को ‘माफियावाद’ और गरीबी के हवाले कर दिया था, बीजेपी सरकार अब विकास का नया अध्याय लिख रही है। इस एक्‍सप्रेसवे बनने से अवध, पूर्वांचल के साथ साथ बिहार के लोगों को भी लाभ होगा। बिहार से दिल्‍ली आना अब आसान हो जाएगा। इस एक्‍सप्रेसवे की विशेषता यही नहीं है कि यह यूपी के कुछ खास जिलों को जोड़ेगा, इसकी विशेषता यह है कि यह लखनऊ से उन स्‍थानों को जोड़ेगा जहां विकास की बहुत अधिक संभावना है। यह एक्‍सप्रेसवे भविष्‍य में लाखों-करोड़ो के उद्योगों को यहां लाने का साधन बनेगा। यह एक्‍सप्रेसवे गरीबों, मध्‍य वर्ग और किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

–आईएएनएस इनपुट के साथ

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है