Covid-19 Update

58,607
मामले (हिमाचल)
57,331
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,096,731
मामले (भारत)
114,379,825
मामले (दुनिया)

G-7 में शामिल होने फ्रांस पहुंचे PM मोदी, शुरू हो चुकी है मीटिंग

G-7 में शामिल होने फ्रांस पहुंचे PM मोदी, शुरू हो चुकी है मीटिंग

- Advertisement -

नई दिल्ली। फ्रांस (France) के बिआरिट्ज में जी-7 (G-7) के नेताओं की बैठक शुरू हो गई है। वहीं जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एअर इंडिया के विमान से फ्रांस के बॉर्डेक्‍स पहुंचे। यहां से मोदी फ्रांस एयर फोर्स के विमान में सवार होंगे और बिआरिट्ज तक पहुंचें। बता दें कि फ्रांस सरकार ने बिआरिट्ज पहुंचने के लिए पीएम मोदी के लिए विशेष इंतजाम किया है। बता दें कि इस बैठक में जापान के पीएम शिंजो आबे, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फ्रांस के राष्ट्रपति एमुएल मैक्रां, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो और इटली के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद हैं।

 

यह भी पढ़ें- World Championship: दो बार फाइनल हार चुकीं सिंधु ने रचा इतिहास, ओकुहारा को हराया

 

जी-7 देशों के सदस्य अमेजन के जंगलों में लगी आग पर गंभीर चिंता जताई है। समाचार एजेंसी एएफपी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के हवाले से कहा है कि जी-7 आग बुझाने पर तत्काल मदद करने को राजी हो गया है। जी-7 के बैनर तले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के पीएम शिंजो आबे ने मुलाकात की। जी-7 के नेताओं ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों को ईरान से परमाणु समझौते को लेकर वार्ता का नेतृत्व करने का जिम्मा दिया है। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस, इटली, जर्मनी, ब्रिटेन,अमेरिका, कनाडा, जापान व यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रमुखों ने इस मुद्दे पर मैक्रों को वार्ता आयोजित करने और ईरान को संदेश देने का कार्य सौंपा है। फ्रांस के कूटनीतिक सूत्रों के अनुसार, इन चर्चाओं का मकसद ईरान को परमाणु हथियार समझौते से हटने से रोकना और क्षेत्र में तनाव को कम करना शामिल है।

 

यह भी पढ़ें- Live: श्रीनगर से प्रतिनिधिमंडल संग बैरंग दिल्ली लौटे राहुल ने कहा- कश्मीर में हालात सामान्य नहीं

 

बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी का व्यस्त दिनचर्या रहने वाली है। भारतीय समयानुसार कल एक बजे पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ बैठक करेंगे। रविवार को जी-7 में लगभग 1।30 बजे जैव विविधता, जलवायु और समुद्र सुरक्षा के मुद्दे पर सत्र हैं। पीएम नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। 3 बजे से लेकर पौने चार बजे तक पीएम मोदी जी-7 के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात करेंगे। लगभग 4 बजे पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। 4।30 बजे पीएम मोदी डिजिलट ट्रांसफॉर्मेशन पर सत्र को संबोधित करेंगे। रात लगभग 10 बजे पीएम मोदी स्वदेश के लिए रवाना होंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है