Covid-19 Update

2,18,202
मामले (हिमाचल)
2,12,736
मरीज ठीक हुए
3,650
मौत
33,650,778
मामले (भारत)
232,110,407
मामले (दुनिया)

अम्फान के प्रभावित पं बंगाल को केंद्र सरकार ने दिया 1000 करोड़ का पैकेज

अम्फान के प्रभावित पं बंगाल को केंद्र सरकार ने दिया 1000 करोड़ का पैकेज

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित राज्यों का दौरा करेंगे। नई दिल्ली से रवाना होने के बाद कोलकाता एयरपोर्ट (Kolkata Airport) पहुंचे जहां पर सीएम ममता बनर्जी से उनकी अगवानी की। पीएम (PM Modi) आज 83 दिनों के बाद नई दिल्ली से बाहर जा गए हैं। पहले वे पं बंगाल जाएंगे और फिर ओड़िसा। इन दोनों राज्यों में वे अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और हालात का जायजा लेने के बाद समीक्षा बैठक में भी शिरकत करेंगे। पीएम मोदी पिछली बार 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट और प्रयागराज गए थे। इस बाद कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन के चलते वे नई दिल्ली से बाहर नहीं गए। लिहाजा आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा (West Bengal and Odisha) का यह दौरा 83 दिनों बाद होने जा रहा है।

जाहिर है कि पं बंगाल की सीएम ममता बैनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी से गुरुवार शाम के राज्य का दौरा करने की अपील की थी। इस अपील को स्वाकीर करते हुए वे आज राज्य के दौरे पर निकले हैं। उधर ओड़िसा में भी तूफान ने नुकसान पहुंचाया है। हालांकि पं बंगाल की तुलना में यहां पर अधिक नुकसान नहीं हुआ है। पीएम वहां पर नुकसान का हवाई सर्वेक्षण (Aerial survey) करें। ‘अम्फान’ की तबाही के बाद पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘मैंने चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में नुकसान के दृश्य को देखा है। यह चुनौतीपूर्ण समय है, पूरा देश पश्चिम बंगाल के साथ एकजुट होकर खड़ा है। राज्य के लोगों के कल्याण के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। स्थिति सामान्य करने के लिए प्रयास जारी हैं।’ उन्होंने कहा कि शीर्ष अधिकारी स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ करीबी समन्वय में काम भी कर रहे हैं। प्रभावित लोगों की मदद करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ओडिसा के सीएम नवीन पटनायक और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से बात की और उन्हें स्थिति से निपटने के लिए केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। ‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई, जहां इसके चलते 72 लोगों की मौत हो गई और दो जिले पूरी तरह तबाह हो गए हैं। तूफान से हजारों लोग बेघर हो गए हैं, कई पुल नष्ट हो गए हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। फसलों को नष्ट कर दिया और पेड़ों तथा बिजली के खंभों को भी उखाड़ फेंका है। उधर ओडिशा में भी तूफान ने भारी तबाही मचाई है जहां तटीय जिलों में विद्युत और दूरसंचार से जुड़ा आधारभूत ढांचा नष्ट हो गया है। ओडिशा के अधिकारियों के आकलन के अनुसार, चक्रवात से लगभग 44.8 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है