Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,655,824
मामले (भारत)
198,557,259
मामले (दुनिया)
×

4 देशों की यात्रा पर जाएंगे PM Modi

4 देशों की यात्रा पर जाएंगे PM Modi

- Advertisement -

Modi Tour: नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी  आज से चार देशों जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की यात्रा पर जा रहे हैं।  उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए अपने विदेश दौरे के एजेंडे की जानकारी दी है। पीएम के छह दिन के विदेश दौरे का मकसद इन देशों के साथ भारत की आर्थिक भागीदारी को बढ़ाना और निवेश को आकर्षित करना है। दौरे की शुरुआत में वे जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल से भारत-जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श (आईजीसी) के तहत वार्ता करेंगे। मोदी जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टाइनमायर से भी मुलाकात करेंगे। अपनी पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा, मुझे भरोसा है कि इस यात्रा से जर्मनी के साथ हमारे द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय शुरू होगा और हमारी रणनीतिक भागीदारी और प्रगाढ़ होगी।

तीन दशक में स्पेन जाने वाले पहले भारतीय पीएम

पीएम अपने दौरे के दूसरे दिन यानी मंगलवार को मोदी स्पेन जाएंगे। लगभग तीन दशक में स्पेन की आधिकारिक यात्रा पर जाने वाले वह पहले भारतीय पीएम हैं। वह किंग फेलिप षष्ठम से मुलाकात और राष्ट्रपति मारियानो राजोय के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि हम द्विपक्षीय संवाद बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इसमें आर्थिक क्षेत्र और साझा चिंताओं वाले अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग  विशेष रूप से आतंकवाद का मुकाबला करना शामिल है।


स्पेन के बाद मोदी 31 मई से दो जून के बीच रूस में सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा पर रहेंगे। वह 18वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। दो जून को मोदी और पुतिन सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करेंगे। इसमें भारत अतिथि देश है। अपनी यात्रा के अंतिम चरण में मोदी दो जून को फ्रांस जाएंगे। वह यहां नव निर्वाचित राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। मोदी ने कहा कि फ्रांस हमारे महत्वपूर्ण सामरिक सहयोगियों में से एक है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है