- Advertisement -

पीएम ने 11 हजार फीट पर जवानों के साथ मनाई दिवाली, केदारनाथ में किया जलाभिषेक

केदारनाथ में की पूजा अर्चना, निर्माण कार्यों का लिया जायजा

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों के साथ दिवाली मनाई। बुधवार सुबह देहरादून पहुंचकर उन्होंने 11 हजार फुट की ऊंचाई पर मौजूद सेना के बेस पर सेना प्रमुख और आईटीबीपी के डीजी से मुलाकात करने के बाद उन्होंने जवानों के साथ दिवाली मनाई।

महार रेजिमेंट के जवानों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीवाली के मौके पर पहले उनको मिठाई खिलाई और उसके बाद उनके साथ फोटो खिंचाई। इसके बाद प्रधानमंत्री केदारनाथ का जलाभिषेक करेंगे। बाबा केदारनाथ में जलाभिषेक करने के बाद प्रधानमंत्री वहीं दिवाली भी मनाएंगे। देहरादून निकलने से पहले उन्होंने ट्वीट कर लोगों को दिवाली की बधाई दी। पीएम ने ट्वीट में लिखा, ‘दिवाली लोगों की जिंदगी में खुशहाली और समृद्धि लाए।’

बाबा केदारनाथ का किया जलाभिषेक 

जवानों के साथ दिवाली मनाने के बाद केदारनाथ पहुंचे। यहां हेलीपैड से उतरने के बाद करीब आधे किलोमीटर का रास्ता उन्होंने पैदल तय किया और बाबा केदारनाथ के मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की। उन्होंने निर्माण कार्यों का जायजा लिया। प्रधानमंत्री बनने का यह उनका तीसरा दौरा है। पिछले दो बार से वे रुद्राभिषेक कर रहे थे। इस बार उन्होंने जलाभिषेक किया। मंदिर से बाहर आकर उन्होंने नंदी को प्रणाम किया। उन्होंने मंदिर की परिक्रमा भी की।

प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड आपदा की एक फोटो प्रदर्शनी का जायजा लिया। जून 2013 में उत्तराखंड में जो प्रलय आई थी, पूरी केदारनाथ घाटी तहस नहस हो गई थी। प्रदर्शनी में उसकी तस्वीरें दिखाई गई हैं। तबाही के बाद जो निर्माण कार्य कराया गया, खुद प्रधानमंत्री ने उसका जायजा लिया। बुधवार को केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री के केदारनाथ दौरे को देखते हुए यहां काफी तैयारियां की गई हैं। यहां कई नए निर्माण कराए गए हैं, ताकि बाबा केदारनाथ के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा मिले। केदारनाथ मंदिर से 400 मीटर की ऊंचाई पर एक ध्यान गुफा बनाई गई है, जिसमें लोग ध्यान लगा सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी का यहां जाने का आधिकारिक कार्यक्रम नहीं है लेकिन वे उसे कुछ दूर से जरूर देखेंगे।

- Advertisement -

Leave A Reply