×

कुछ ऐसा होगा पीएम मोदी की कैबिनेट का ढांचा, शाह-रविशंकर का राज्यसभा से इस्तीफा

कुछ ऐसा होगा पीएम मोदी की कैबिनेट का ढांचा, शाह-रविशंकर का राज्यसभा से इस्तीफा

- Advertisement -

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद गुरुवार को नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण (oath taking) करेंगे। इस बीच पीएम की नई कैबिनेट से जुड़ी कई तरह की जानकारियां सामने आने लगी हैं। सूत्रों की मानें तो पीएम नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट (New cabinet) में जेडीयू और शिवसेना के कोटे से 2-2 मंत्री शामिल होंगे।


यह भी पढ़ें: मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे प. बंगाल हिंसा में मारे गए कार्यकर्ताओं के परिवार

इनमें एक कैबिनेट और एक स्वतंत्र प्रभार का पद होगा। इसके अलावा अकाली दल से एक कैबिनेट मंत्री और अपना दल से अनुप्रिया पटेल को कैबिनेट में जगह मिलेगी।

इस कारण से शाह-रविशंकर ने दिया राज्यसभा से इस्तीफा

वहीं शपथ ग्रहण से पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah), रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि दोनों ही नेता लोकसभा का चुनाव जीत कर आए हैं, ऐसे में वह किसी एक सदन का हिस्सा रह सकते। उनके अलावा कनिमोझी ने भी राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दिया है।

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट में 40 फीसदी नए चेहरे होंगे, शाम तक न्योता मिलने की संभावना

मिली जानकारी के मुताबिक नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में पुड्डूचेरी के सीएम नारायमसामी, तमिलनाडु के सीएम और उपमुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तेलंगाना के सीएम केसीआर, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत कई ऐसे नाम हैं जो विपक्षी नेता होने के बाद भी शपथ में शामिल हो सकते हैं।

 

इन देशों के नेता होंगे शपथ ग्रहण में शामिल

इसके अलावा सभी बीजेपी-एनडीए शासित राज्यों के सीएम, बड़े नेता भी शामिल होंगे। इतना ही नहीं, साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत, कमल हासन भी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे। इस बार नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में सार्क देशों को छोड़ BIMSTEC देशों के प्रमुख को बुलाया गया है। अभी तक ये तय है कि नेपाल-भूटान-मॉरिशस के पीएम, श्रीलंका-बांग्लादेश-म्यांमार के राष्ट्रपति, थाईलैंड-किर्गिस्तान के प्रमुख भी शपथ ग्रहण में शामिल होंगे। पिछली बार सार्क देशों के प्रमुख शामिल हुए थे, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल था।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है