×

मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ संपन्न, कैबिनेट में शामिल किए गए 19 नए चहरे

मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ संपन्न, कैबिनेट में शामिल किए गए 19 नए चहरे

- Advertisement -

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद पीएम मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे। पीएम ने शपथ ले ली है। इसके बाद राजनाथ सिंह ने शपथ ली। राजनाथ सिंह के बाद अमित शाह ने शपथ ली। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के शपथ लेने के बाद नितिन गडकरी ने शपथ ली। इसके बाद सदानंद गौड़ा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। इसके बाद पिछली सरकार में रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। निर्मला सीतारमण के बाद रामविलास पासवान ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली।


मध्य प्रदेश के मुरैना से सांसद नरेंद्र सिंह तोमर ने भी शपथ ली। नरेंद्र सिंह तोमर के बाद पिछली सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे रविशंकर प्रसाद ने शपथ ली। रविशंकर प्रसाद ने इस लोकसभा चुनाव में बिहार की पटना साहिब सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा को हराया है। इसके बाद अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल ने केन्द्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। इसके बाद मध्य प्रदेश से बीजेपी के राज्य सभा सांसद थावर चंद गहलोत ने शपथ ली। इसके बाद सबसे लंबे समय तक विदेश सचिव रहने वाले एस जयशंकर ने भी शपथ ली।

एस जयशंकर के बाद उत्तराखंड के पूर्व सीएम और हरिद्वार सीट से सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने शपथ ली। रमेश पोखरियाल निशंक के बाद 3 बार झारखंड के सीएम रहे अर्जुन मुंडा ने शपथ ली। इन लोकसभा चुनावों में अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी ने भी शपथ ली। स्मृति के बाद पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे डॉ हर्षवर्धन ने शपथ ली। डॉ हर्षवर्धन के बाद प्रकाश जावडेकर ने शपथ ली। इसके बाद पिछली सरकार में रेल मंत्री रहे पीयूष गोयल ने शपथ ली।

पीयूष गोयल के बाद धर्मेंद्र प्रधान ने शपथ ली। पिछली सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री रहे मुख्तार अब्बास नक़वी ने केन्द्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। मुख्तार अब्बास नक़वी के बाद कर्नाटक से सांसद प्रह्लाद जोशी ने केन्द्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। इसके बाद उत्तर प्रदेश चौंदौली से बीजेपी सांसद महेंद्र नाथ पांडेय ने शपथ ली। महेंद्र नाथ पांडेय के बाद शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने शपथ ली। शिवसेना सांसद अरविंद सावंत के बाद बिहार की बेगूसराय सीट से सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार को मात देने वाले गिरिराज सिंह ने शपथ ली।

इसके बाद राजस्थान के जोधपुर से बीजेपी सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने शपथ ली। गजेंद्र सिंह शेखावत के बाद उत्तर प्रदेश के बरेली से बीजेपी सांसद संतोष गंगवार ने शपथ ली। गंगवार को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। संतोष गंगवार के बाद पिछली सरकार में राज्य मंत्री रहे राव इंद्रजीत सिंह ने शपथ ली। राव इंद्रजीत सिंह के बाद नॉर्थ गोवा से लोकसभा सांसद श्रीपद नाइक ने शपथ ली। इसके बाद जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर से दोबारा सांसद चुने गए जितेंद्र सिंह ने शपथ ली। जितेंद्र सिंह के बाद अरुणाचल प्रदेश से सांसद किरण रिजिजू ने शपथ ली। किरण रिजिजू के बाद मध्य प्रदेश की दमोह लोकसभा सीट से सांसद प्रह्लाद पटेल ने शपथ ली।

प्रह्लाद पटेल के बाद बिहार के आरा से सांसद राज कुमार सिंह ने शपथ ली। बीजेपी से सांसद राज कुमार सिंह के बाद उत्तर प्रदेश से मौजूदा राज्य सभा सांसद हरदीप सिंह पुरी ने शपथ ली। हरदीप सिंह पुरी के बाद मनसुख लाल मंडाविया ने शपथ ली। इसके बाद फग्गन सिंह कुलस्ते ने शपथ ली। फग्गन सिंह कुलस्ते के बाद पिछली सरकार में स्वास्थ्य राज्य मंत्री रहे अश्विनी चौबे ने शपथ ली। इसके बाद राजस्थान के बीकानेर से सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने शपथ ली। अर्जुन राम मेघवाल के बाद गाजियाबाद से बीजेपी सांसद जनरल वीके सिंह ने शपथ ली। जनरल वीके सिंह के बाद हरियाणा के पूर्व बीजेपी अध्यक्ष रहे कृष्णपाल गुर्जर ने शपथ ली।

कृष्णपाल गुर्जर के बाद रावसाहेब दादाराव दानवे ने शपथ ली। इसके बाद जी कृष्ण रेड्डी ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली। जी कृष्ण रेड्डी के बाद गुजरात से बीजेपी के राज्यसभा सांसद पुरुषोत्तम रूपाला में शपथ ली। बीजेपी के राज्यसभा सांसद पुरुषोत्तम रूपाला के बाद रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रामदास अठावले ने शपथ ली। इसके बाद साध्वी निरंजन ज्योति ने शपथ ली। साध्वी निरंजन ज्योति के बाद पश्चिम बंगाल के असनसोल से दूसरी बार सांसद चुने गए बाबुल सुप्रीयो ने शपथ ली। इसके बाद संजीव बालियान ने शपथ ली। संजीव बालियान के बाद महाराष्ट्र के अकोला से सांसद संजय धोत्रे ने शपथ ली।

इसके बाद हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने शपथ ली। अनुराग ठाकुर के बाद सुरेश अंगाड़ी ने शपथ ली। सुरेश अंगाड़ी के बाद नित्यानंद राय ने शपथ ली। नित्यानंद राय के बाद रतानलाल कटारिया ने शपथ ली। रतानलाल कटारिया के बाद महाराष्ट्र से बीजेपी के राज्य सभा सांसद वी मुरलीधरन ने शपथ ली। वी मुरलीधरन के बाद रेणुका सिंह सरुता ने शपथ ली। इसके बाद पूर्व आईएएस अधिकारी रहे सोम प्रकाश ने शपथ ली।

सोम प्रकाश के बार असम के डिब्रूगढ़ से सांसद रामेश्वर तेली ने शपथ ली। सांसद रामेश्वर तेली के बाद देश के सबसे गरीब सांसद प्रताप चंद्र सारंगी ने शपथ ली। प्रताप चंद्र सारंगी के बाद राजस्थान के बाड़मेर से सांसद कैलाश चौधरी ने शपथ ली। कैलाश चौधरी के बाद पश्चिम बंगाल के रायगंज से बीजेपी सांसद देबोश्री चौधरी ने शपथ ली।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है